Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Barry Stanton का X अकाउंट सस्पेंड, भारतीयों के लिए किए नस्लभेदी पोस्ट

बैरी स्टैंटन भारतीयों के खिलाफ नस्लवादी पोस्ट साझा करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का इस्तेमाल करता था। इसके अकाउंट पर भारतीयों के लिए कई भद्दी बातें लिखी गई थीं। स्टैंटन ने भारतीयों के खिलाफ नफरत फैलाने के लिए 1.8 लाख फॉलोअर्स वाले अकाउंट का इस्तेमाल किया। अब इस पर एक्शन लिया गया है। एक्स ने अकाउंट को बैन कर दिया है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 30 Aug 2024 02:15 PM (IST)
Hero Image
बैरी स्टैंटन अकाउंट पर लगाया गया बैन

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एक्स ने बैरी स्टैंटन के अकाउंट पर बैन लगा दिया है। बैरी स्टैंटन ने अपने एक्स हैंडल पर भारतीयों के लिए नस्लवादी पोस्ट की थीं, जिनमें कई नस्लवादी कार्टून भी शामिल रहे, इन पोस्ट में भारतीयों को खुले में शौच करते हुए दिखाया गया था। इसमें ये भी बताया कि कैसे वैस्टर्न देशों से भारतीयों को दूर भगाया जाए। इसके बाद इसके ये पोस्ट जमकर वायरल हुए और भारत में इसका विरोध किया गया। अब एक्स ने इस अकाउंट पर एक्शन लिया है।

भारतीयों के लिए किए नस्लवादी पोस्ट

बैरी स्टैंटन (Barry Stanton) भारतीयों के खिलाफ नस्लवादी पोस्ट साझा करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स का इस्तेमाल करता था। स्टैंटन ने भारतीयों के खिलाफ नफरत फैलाने के लिए 1.8 लाख फॉलोअर्स वाले अकाउंट का इस्तेमाल किया। इस अकाउंट को एक्स के द्वारा वेरिफाई भी किया गया था। इन पोस्ट के बाद इसको हजारों बार रिपोर्ट किया गया और मेल की गई। जिसके बाद एक्स ने अकाउंट को बैन करने का फैसला किया।

बैरी स्टैंटन का एक्स अकाउंट सस्पेंड

कुछ भारतीयों ने पहले एक्स पर उनके नस्लवादी पोस्ट की रिपोर्ट की थी, उन्हें सोशल मीडिया कंपनी से ईमेल प्राप्त हुए थे, जिसमें कहा गया कि इस यूजर का कंटेंट कंपनी की सोशल पॉलिसियों का उल्लघंन करता है। एक्स के मालिक एलन मस्क पर भी भारतीयों की ओर से लगातार दबाव बनाया गया। नतीजतन, अकाउंट को बैन कर दिया गया।

बैरी स्टैंटन कौन है?

बैरी स्टैंटन के X बायो में दावा किया गया है कि वह ब्रिटिश नागरिक है और पांच बच्चों के पिता हैं। हालांकि, अकाउंट की गतिविधियां दूसरी तरफ इशारा करती हैं। ऐसा लगता है कि बैरी स्टैंटन एक फर्जी नाम है जिसका इस्तेमाल किसी अज्ञात ट्रोल द्वारा किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Elon Musk और ब्राजील कोर्ट के बीच बढ़ा विवाद, बंद होने की कगार पर सोशल प्लेटफॉर्म