Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारती समूह से जुड़े OneWeb ने की 40 उपग्रहों की सफल तैनाती, Space X से हुई लॉन्चिंग

वनवेब के पास पहले से ही दुनिया भर के प्रमुख भौगोलिक क्षेत्रों में कनेक्टिविटी समाधान सक्रिय हैं और वीईओएन ऑरेंज गैलेक्सी ब्रॉडबैंड पैराटस और टेलीस्पेज़ियो सहित प्रदाताओं के साथ साझेदारी करके नए क्षेत्रों को ऑनलाइन ला रहा है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Fri, 10 Mar 2023 08:39 PM (IST)
Hero Image
OneWeb announces deployment of 40 satellites launched with SpaceX

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारती समूह से जुड़े वनवेब (OneWeb), लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) उपग्रह संचार कंपनी ने शुक्रवार को फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से स्पेसएक्स द्वारा लॉन्च किए गए 40 उपग्रहों की सफल तैनाती की पुष्टि की है। इस लॉन्चिंग के बाद अब कक्षा में अब 582 उपग्रहों के साथ, वनवेब अपने 'Gen 1 constellation' के ग्लोबल फुटप्रिंट को पूरा करेगा, एक प्रेस रिलीज के अनुसार, इस महीने के अंत में ISRO/NSIL के साथ लॉन्च किया जाएगा।

Space X के साथ लॉन्च किए गए 40 उपग्रह

स्पेसएक्स के साथ लॉन्च किए गए 40 उपग्रहों की सफल तैनाती की घोषणा करते हुए, वनवेब ने कहा, "यह लॉन्च वनवेब का अब तक का 17वां और अंतिम मिशन है क्योंकि कंपनी अपनी पहली पीढ़ी (जनरल 1) लियो उपग्रह समूह को पूरा करने और वैश्विक कवरेज को सक्षम करने के लिए तैयार है। यह लॉन्च वनवेब को कनेक्टिविटी क्षमताओं का विस्तार जारी रखने में सक्षम बनाता है।

अब पहले से बेहतर होगी इंटरनेट कनेक्टिविटी

वनवेब के पास पहले से ही दुनिया भर के प्रमुख भौगोलिक क्षेत्रों में कनेक्टिविटी समाधान सक्रिय हैं और वीईओएन, ऑरेंज, गैलेक्सी ब्रॉडबैंड, पैराटस और टेलीस्पेज़ियो सहित प्रदाताओं के साथ साझेदारी करके नए क्षेत्रों को ऑनलाइन ला रहा है। विज्ञप्ति में कहा गया है, "वनवेब और उसके साझेदार डिजिटल विभाजन को पाटने के मिशन पर लगातार ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और बड़ी संख्या में कम सेवा वाले ग्रामीण और दूरदराज के समुदायों और व्यवसायों को इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं।

स्पेस-X कैप्सूल कई घंटों की देरी के बाद पहुंचा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन

कुछ दिन पहले स्पेस-X मिशन में एक तकनीकी खराबी आ गई थी। कंपनी के मुताबिक, 'डॉकिंग हुक' में तकनीकी समस्या के कारण अंतरिक्ष यात्री निर्धारित समय से लगभग एक घंटे की देरी से आईएसएस पहुंचे। अंतरिक्ष यात्रियों के दल में दो अमेरिकी वारेन होबर्ग और स्टीफ बोवेन, एक रूसी आंद्रे फेदियाएव और एक संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के सुल्तान अल-नियादी शामिल थे।