Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BSNL Data Breach: बीएसएनएल के सर्वर से लाखों यूजर्स का डेटा हुआ चोरी, डार्क वेब पर बिक रही निजी जानकारी

बीएसएनएल के सर्वर पर बड़ा साइबर अटैक हुआ है। इस अटैक के चलते सरकारी टेलीकॉम कंपनी के सर्वर से 278GB डेटा चोरी हुआ है। इस डेटा में लाखों यूजर्स के इंटरनेशनल मोबाइल नंबर सब्सक्राइबर आइडेंटिटी (IMSI) नंबर्स सिम कार्ड डिटेल पिन कोड्स ऑथेंटिकेशन जैसी संवेदनशील जानकारियां चुरी हुई हैं। इसका इस्तेमाल सिम कार्ड क्लोनिंग धोखाधड़ी जैसे कामों के लिए किया जा सकता है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Wed, 26 Jun 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
बीएसएनएल के लाखों यूजर्स का डेटा हुआ चोरी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल के सर्वर पर स्कैमर्स ने अटैक कर लाखों यूजर्स का डेटा (BSNL Data Breach) चुरा लिया है। इस हमले में स्कैमर्स ने बीएसएनल यूजर्स की निजी जानकारी जैसे- IMSI नंबर, सिम कार्ड डिटेल, लोकेशन और दूसरी संवेदनशील जानकारी हासिल कर ली है। इस जानकारी का इस्तेमाल सिम कार्ड क्लोनिंग और धोखाधड़ी जैसे कामों के लिए किया जा सकता है।

BSNL Data Breach

डिजिटल रिस्क मैनेजमेंट फर्म Athenian Tech की रिपोर्ट के मुताबिक, BSNL के सर्वर पर इस साइबर अटैक के पीछे ‘kiberphant0m’ नाम के हैकर का हाथ है। हैकर ने डार्क वेब पर इस यूजरनेम के साथ अकाउंट भी बनाया है। फिलहाल यह साफ नहीं है कि यह हैकर्स का ग्रुप है या फिर कोई एक शख्स है।

बीएसएनएल यूजर्स के डेटा हुआ चोरी

बीएसएनएल के सर्वर पर हुए इस अटैक के चलते करीब 278GB डेटा चोरी हुआ है। साइबर सिक्योरिटी से जुड़े लोगों का कहना है कि हैकर्स ने सर्वर के कई स्नेपशॉट भी लिए हैं, जिसकी मदद से भविष्य में और इसी तरह के और भी अटैक किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: गैजेट्स में चार्जिंग के लिए USB Type C पोर्ट अनिवार्य करेगा भारत, जल्द लागू हो सकते हैं नए नियम

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हैकर्स को बीएसएनएल के लाखों यूजर्स के इंटरनेशनल मोबाइल नंबर सब्सक्राइबर आइडेंटिटी (IMSI) नंबर्स, सिम कार्ड डिटेल, पिन कोड्स, ऑथेंटिकेशन जैसी संवेदनशील जानकारी मिल गई है।

बीएसएनल यूजर्स का यह डेटा डार्क वेब पर 5,000 डॉलर (करीब 4.18 लाख रुपये) का बिक रहा है। डेटा की कीमत को लेकर साइबर सिक्योरिट एक्सपर्ट इसे काफी संवेदनशील बता रहे हैं। फिलहाल बीएसएनएल की ओर से इसे लेकर कुछ भी जानकारी शेयर नहीं की है।

यह भी पढ़ें: New Telecom Act: इमरजेंसी में सरकार के हाथ में होगा टेलीकॉम सर्विस का पूरा कंट्रोल, आज से लागू होगा नया कानून