Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टेक्नोलॉजी और ट्रेडिशन का अनोखा मेल, इंसान नहीं; रोबोट घंटी बजा, कर रहा आरती

diwali celebration with robot क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि इंसान की जगह रोबोट दीये जला कर घंटी बजाते हुए भगवान की आरती करे। यह सुनने में कुछ अलग लग सकता है लेकिन एक ऐसा रोबोट तैयार किया जा चुका है जो भगवान की आरती करते नजर आ रहा है। रोबोटिक्स कंपनी ऑरेंजवुड ने अपने एक्स हैंडल से रोबोट के इस वीडियो को शेयर किया है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 12 Nov 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
रोबोट कर रहा आरती साथ में बजा रहा घंटी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी आज के समय में काफी एडवांस हो चुकी है। ह्यूमन लाइक टैक्स्ट जनरेट करने वाले चैटबॉट को बीते साल ही पेश किया जा चुका है।

क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि इंसान की जगह रोबोट दीये जला कर घंटी बजाते हुए भगवान की आरती करे। यह सुनने में कुछ अलग लग सकता है, लेकिन एक ऐसा रोबोट तैयार किया जा चुका है, जो भगवान की आरती करते नजर आ रहा है।

Indian Tech And Infra ने शेयर किया वीडियो

जी हां, Indian Tech And Infra ने एक्स हैंडल पर रोबोट का एक वीडियो शेयर किया है। यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है,क्योंकि इस वीडियो में एक रोबोट आरती करते हुए नजर आ रहा है।

Indian Tech And Infra ने एक्स हैंडल पर जानकारी दी है कि इस रोबोट को दिल्ली की एक रोबोटिक्स कंपनी ऑरेंजवुड ने तैयार किया है।

दिल्ली की रोबोटिक्स कंपनी ने पेश किया नमूना

दिल्ली बेस्ड रोबोटिक्स कंपनी ऑरेंजवुड (robotics company Orangewood) ने दिवाली सेलिब्रेशन एक खास तरीके से दिखाया है।

रोबोटिक्स कंपनी ऑरेंजवुड ने अपने एक्स हैंडल से रोबोट के इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन दिया है कि यह टेक्नोलॉजी और ट्रेडिशन का मेल है।

ये भी पढ़ेंः Google और Apple CEO ने भेजीं दिवाली की शुभकामनाएं, X हैंडल से कही ये बात

रोबोट घंटी बजा, कर रहा आरती

एक्स हैंडल पर शेयर किए गए 26 सेकेंड के इस वीडियो में एक रोबोट सबसे पहले जलते हुए दिए को उठाते नजर आता है। इसके बाद आरती का साउंड प्ले होता है और रोबोट भगवान के आगे दीया घुमाता नजर आने लगता है। इसके साथ ही रोबोट का दूसरा हाथ जिसमें कि घंटी थमाई हुई नजर आ रही है, वह भी आरती शुरू होने के साथ बजनी शुरू हो जाती है।