Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जिस चाइनीज प्लेटफॉर्म को बैन करने की फिराक में थे Donald Trump, अब उसी पर बनाएंगे वीडियो

टिकटॉक पर डोनाल्ड ट्रंप ने realdonaldtrump के नाम से आईडी क्रिएट की है। एक अमेरिकी समाचार पत्र के मुताबिक उन्होंने शनिवार रात को अपने अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया। वीडियो में ट्रंप को न्यू जर्सी के नेवार्क में अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप फाइट में प्रशंसकों का अभिवादन करते हुए दिखाया गया। इन्होंने कुछ समय पहले टिकटॉक बैन करने की मांग की थी।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 03 Jun 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक वीडियो प्लेटफॉर्म जॉइन किया है।

रॉयटर्स, नई दिल्ली। रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने नवंबर में होने वाले अमेरिकी चुनावों से पहले टिकटॉक जॉइन किया है। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कुछ समय पहले इन्होंने बैन लगाने की मांग की थी और अब इसी अब इन्होंने अकाउंट बना लिया है तो ऐसे में इस बात की चर्चा हर जगह हो रही है।

डोनाल्ड ट्रंप की आईडी

टिकटॉक पर डोनाल्ड ट्रंप ने @realdonaldtrump के नाम से आईडी क्रिएट की है। एक अमेरिकी समाचार पत्र के मुताबिक, उन्होंने शनिवार रात को अपने अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया। वीडियो में ट्रंप को न्यू जर्सी के नेवार्क में अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप फाइट में प्रशंसकों का अभिवादन करते हुए दिखाया गया। इनके टिकटॉक अकाउंट पर 0800 GMT तक 450,000 से अधिक फॉलोअर थे।

अदालत में है मामला

टिकटॉक का संचालन करने वाली कंपनी बाइटडांस अप्रैल में लागू हुए एक अमेरिकी कानून को अदालतों में चुनौती दे रही है, जिसके तहत उसे अगले जनवरी तक TikTok बेचना होगा या बैन का सामना करना पड़ेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिकी वाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर चीनी स्वामित्व को समाप्त होते देखना चाहता है, लेकिन TikTok पर बैन नहीं लगाना चाहता।

टिकटॉक ने तर्क दिया है कि वह अमेरिकी यूजर्स के डेटा को चीनी सरकार के साथ साझा नहीं करेगा और उसने अपने यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखा है।

पहले की थी बैन की मांग

2020 में जब ट्रंप राष्ट्रपति थे, तब उन्होंने टिकटॉक पर बैन लगाने का प्रयास किया था। लेकिन उसे अदालतों ने रोक दिया था। इन्होंने मार्च में कहा था कि यह प्लेटफॉर्म राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है, लेकिन इस पर प्रतिबंध लगाने से कुछ युवा लोगों को नुकसान होगा और मेटा प्लेटफॉर्म के फेसबुक को ही मजबूती मिलेगी, जिसकी उन्होंने कड़ी आलोचना भी की थी।

3 मिलियन हुए फॉलोअर्स 

एक दिन पहले ही डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक जॉइन किया और अब उनके अकाउंट पर फॉलोअर्स की संख्या भी लाखों में पहुंच गई है। इनके अकाउंट पर 30 लाख फॉलोअर्स हो गए हैं।

ये भी पढ़ें- Apple Vision Pro: AR और VR स्पेस में फिर होगी गूगल की वापसी, Magic Leap के साथ मिलकर कुछ बड़ा करने की तैयारी