Move to Jagran APP

Apple ऐप स्टोर फी को लेकर Tim Cook से सीधी बात करेंगे Elon Musk, कहा-एक्स को रोकने की मिल रही धमकी

ऐप स्टोर की फीस और उससे जुड़ी नीतियों को लेकर कई डेवलपर्स ने पहले भी एपल की आलोचना की है। इसमे एक्स के मालिक एलन मस्क ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी और एपल के ‘गुप्त 30% टैक्स पर उंगली उठाई। इसके बाद मस्क ने कुक से एपल पार्क में मिटिंग की थी। अब खबर मिली है कि मस्क फिर से टिम कुक से मिलने का प्लान बना रहे हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 03 Aug 2023 01:31 PM (IST)
Hero Image
Elon musk want to talk to Tim cook about apple app store free to help creators

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जब से एलन मस्क ने ट्विटर या यूं कहें कि एक्स की कमान संभाली है, वे चर्चा का विषय बने रहे हैं। इस बार भी मस्क ने कुछ ऐसा कहा है, जिसके चलते लोगों में हलचल मच गई है।

जी हां एक्स के मालिक ने कहा कि वे एक बार फिर एपल के सीईओ टिम कुक से सीधे बात करेंगे। ये मीटिंग ऐप स्टोर पर लग रहे टैक्स के कारण हो सकती है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

पहले भी हुआ है विरोध

बहुत सारे बड़े और छोटे ऐप डेवलपर्स ने ऐप स्टोर के माध्यम से किए गए सभी लेनदेन के लिए एपल के कमीशन वसूलने पर अपनी नाराजगी व्यक्त की है। एलन मस्क ने दी एपल के साथ 'युद्ध' की धमकी दी थी। हालांकि, इसके बाद उन्होंने क्यूपर्टिनो के एपल पार्क में सीईओ टिम कुक के साथ बैठक की। अब मस्क ने एक बार फिर सुझाव दिया है कि वह एपल सीईओ से बात करेंगे और इस बार का विषय एपल टैक्स होगा।

एपल पर लगाया आरोप

बता दें कि ऐप स्टोर शुल्क का भुगतान करने से बचने के लिए मस्क ने ट्विटर ब्लू या एक्स ब्लू के लॉन्च में भी देरी की। उन्होंने एपल पर ऐप स्टोर से एक्स को ‘रोकने’ की धमकी देने का भी आरोप लगाया था।

टिम से क्या बात करेंगे मस्क

मस्क ने कहा कि वह टिम कुक के साथ बात करेंगे और देखेंगे कि क्या क्रिएटर्स को मिलने वाली राशि को अधिकतम करने के लिए इसे X के केवल 30% तक एडजस्ट किया जा सकता है। इसकी संभावना नहीं है कि एपल मस्क और एक्स के लिए कोई विशेष एडजस्ट करेगा।

क्रिएटर्स के उठा रहे बड़ा कदम

एक्स पर एक पोस्ट में मस्क ने कहा कि प्लेटफॉर्म क्रिएटर्स को प्रोत्साहन देना चाहता है। उनका संदेश था कि क्रिएटर्स को सपोर्ट करना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही मस्क ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि दुनिया के हर कोने से लोग X पर बेहतरीन कंटेंट पोस्ट करते हैं, लेकिन अक्सर कठिन परिस्थितियों का सामना करते रहते हैं। ऐसे में यहां तक कि प्रति माह कुछ सौ डॉलर भी उनका जीवन बदल देते हैं।

1 साल तक क्रिएटर्स से नहीं लेंगे कोई फीस

एक्स और मस्क बहुत सारे क्रिएटर्स को प्रोत्साहन दे रहे हैं। प्लेटफॉर्म ने पहले ही यह स्पष्ट कर दिया कि 12 महीनों के लिए, वह क्रिएटर्स से कोई कटौती नहीं करेगा। इस समय के पूरा होने के बाद क्रिएटर्स जो भी कमाते हैं उसका 10% लेगा। मस्क ने कहा कि हम उस नीति में संशोधन कर रहे हैं ताकि X कुछ भी हमेशा के लिए न रखे, जब तक कि भुगतान 100k डॉलर से अधिक न हो जाए, फिर क्रिएटर्स को कमाई का 10% देना होगा।

Apple से क्यों हो रही समस्या

एपल ऐप स्टोर पर अपने ऐप या डिजिटल कंटेंट बेचने के लिए एपल डेवलपर्स से शुल्क लेता है। अधिकांश ऐप्स और इन-ऐप खरीदारी के लिए स्टैंडर्ड कमीशन दर 30% है। इसका मतलब यह है कि हर बिक्री या इन-ऐप लेनदेन के लिए, Apple रेवन्यू का 30% अपने पास रखता है, और डेवलपर को शेष 70% मिलता है।

Apple ने किए बड़े बदलाव

इसके बाद Apple को उच्च कमीशन दर के लिए कुछ डेवलपर्स और कंपनियों की आलोचना का सामना करना पड़ा है। इस आलोचना और बढ़ती अविश्वास जांच के जवाब में, एपल ने अपनी ऐप स्टोर नीतियों में कुछ बदलाव किए हैं। 2020 में, एपल ने ऐप स्टोर स्मॉल बिजनेस प्रोग्राम पेश किया, जिससे ऐप स्टोर से सालाना 1 मिलियन डॉलर से कम कमाई करने वाले डेवलपर्स के लिए कमीशन को घटाकर 15% कर दिया गया।