Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Play Store को जल्द मिलेगा डेटा से जुड़ा नया नियम, यूजर को मिलेगा अब पहले से ज्यादा कंट्रोल

Google बहुत जल्द Play Store के लिए नई पॉलिसी लाने वाला है। New Data Deletion Policy का उद्देश्य यूजर को अधिक स्पष्टता के साथ सशक्त बनाना और उनके इन-ऐप डेटा पर कंट्रोल करना है। (फाइल फोटो जागरण )

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 10 Apr 2023 01:54 PM (IST)
Hero Image
Google has announced that it is adding a new Play Store policy

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने घोषणा की है कि वह एक नई Play Store पॉलिसी जोड़ रहा है। नई पॉलिसी कंपनी के ऐप स्टोर पर कुछ ऐप्स के लिए ऐप और ऑनलाइन अकाउंट और डेटा को आसानी सर्च और डिलीट करने का ऑप्शन देगा। गूगल ने कहा है कि इस नई पॉलिसी में ऐप डेवलपर को ऐप में अकाउंट बनाने और उसे डिलीट करने का ऑप्शन देना होगा।

New Data Deletion Policy का उद्देश्य यूजर को अधिक स्पष्टता के साथ सशक्त बनाना और उनके इन-ऐप डेटा पर कंट्रोल करना है। इसके अलावा, यह पॉलिसी डेवलपर्स को अपने ऐप की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को एक तरह से सरल और समझने में आसान दिखाने के लिए किया गया है, ताकि कंस्यूमर ट्रस्ट बना रहे।

क्या है Google Play Store की डाटा पॉलिसी

पॉलिसी के अनुसार, यह डेवलपर्स को ज्यादा विकल्प देगा। जो यूजर अपने अकाउंट को पूरी तरह से हटाना नहीं चाहते हैं, वे यूजर नई पॉलिसी लागू होने के बाद दूसरे डाटा जैसे- हिस्ट्री, इमेज, वीडियो को डिलीट कर सकेंगे। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि Google Play’s Data safety सेक्शन पहले से ही डेवलपर्स को अपने Data Deletion Options को हाइलाइट करने देता है।

नई पॉलिसी Data Deletion का रिक्वेस्ट करने के लिए इसे आसान बनाएगी। इस पॉलिसी के साथ गूगल यूजर को उनके लिए उपलब्ध डाटा कंट्रोल पर बेहतर शिक्षित करने और आपके ऐप्स और Google Play में ज्यादा विश्वास पैदा करने करेगा।

यूजर को ऐसे होगा फायदा

नई पॉलिसी आने के बाद यूजर किसी ऐप को फिर से इंस्टॉल किए बिना अकाउंट और डाटा को हटाने का रिक्वेस्ट कर सकते हैं। डेवलपर्स के लिए कुछ स्थितियों जैसे सुरक्षा, धोखाधड़ी को रोकने और नियमों के पालन के लिए डाटा को स्टोर करना जरूरी बनाया गया है। इस नए नियम के आने के बाद यूजर के लिये प्ले स्टोर से ऐप को बिना किसी चिंता के इंस्टॉल करना आसान हो जायेगा।

नया पॉलिसी कब से होगा लागू

Google ने कहा कि डेवलपर्स को 7 दिसंबर तक अपने ऐप के डेटा सिक्योरिटी फॉर्म में नए Data Deletion प्रश्नों के उत्तर प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। इसके बाद (अगले साल की शुरुआत में), Google Play यूजर को ऐप की स्टोर लिस्ट बदलाव देख पाएंगे।

इन परिवर्तनों में डेटा सुरक्षा अनुभाग और नए Data Deletion Options में एक बैज शामिल है। डेवलपर नई पॉलिसी का पालन करने के लिए 31 मई, 2024 तक Play कंसोल में एक्सटेंशन के लिए फ़ाइल भी कर सकते हैं। Apple ने अक्टूबर 2021 में इसी तरह की पॉलिसी की घोषणा की जो जून 2022 में लागू हुई।