Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बदला-बदला नजर आएगा Gmail! यूजर्स को नया एक्सपीरियंस देने के लिए Google ने किया ये काम

Google अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर अपडेट लता रहता है ताकि उनका एक्सपीरियंस बेहतर बना सकें। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए कंपनी ने अपने Gmail ऐप के डिजाइन में बदलाव किया है। जिसके चलते अब एंड्रॉइड यूजर्स को अब नया डिजाइन देखने को मिल सकता है। अब देखना है कि ये बदलाव किस हद तक यूजर्स को प्रभावित करेगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 24 Jun 2023 08:56 AM (IST)
Hero Image
New design change for gmail app, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गूगल यूजर को बेहतर अनुभव देने के लिए जीमेल में बदलाव करता रहता है। कंपनी ने हाल ही में यूजर्स को प्रोफेशनल और अच्छी तरह से तैयार किए गए ईमेल लिखने में मदद करने के लिए जीमेल पर हेल्प मी राइट फीचर शुरू किया है।

वहीं अब पता चला है कि कंपनी एंड्रॉइड पर जीमेल में नया बदलाव कर रही है। और, यह कोई नई सुविधा नहीं है। जी हां 9to5Google की रिपोर्ट ने बताया है कि कंपनी नोटिफिकेशन के संबंध में एंड्रॉइड पर जीमेल ऐप के लिए एक डिजाइन अपडेट कर रही है।

एंड्रॉइड पर जीमेल नोटिफिकेशन में बदलाव

रिपोर्ट के मुताबिक, एंड्रॉइड पर जीमेल ऐप को नोटिफिकेशन के लिए डिजाइन अपडेट मिला है। इसके तहत एंड्रॉइड पर जीमेल नोटिफिकेशन एंड्रॉइड 13 ऑपरेटिंग सिस्टम के डायनामिक कलर थीम के अनुकूल होंगे। जैसा कि कहा गया है, एंड्रॉइड पर जीमेल नोटिफिकेशन अब नोटिफिकेशन में जीमेल के मूल लाल रंग आइकन पर डिफॉल्ट नहीं होगा।

एंड्रॉइड के लिए बदल जाएगा जीमेल का लुक

एंड्रॉइड वर्जन 2023.05.28.x के लिए जीमेल में नया बदलाव देखा गया है और यह धीरे-धीरे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं हो रहा है। नए वर्जन के साथ, आइकन का बैकग्राउंड ऑटोमेटिकली डिवाइस के लिए सेट डायनामिक कलर थीम से मेल खाएगी। इसके परिणामस्वरूप जीमेल सूचनाएं अधिक सुसंगत दिखती हैं और डिजाइन और थीम के संबंध में संपूर्ण ऑपरेटिंग सिस्टम अधिक सहज दिखाई देता है।

अब, यह Google का एक स्पष्ट कदम है। हालांकि, डिजाइन परिवर्तन कुछ अजीब से बदलाव भी लाता है। पहले, लाल रंग वाले जीमेल नोटिफिकेशन नोटिफिकेशन के सबसे अलग दिखते थे। नए डिजाइन अपडेट के साथ यह इतनी आसानी से दिखाई नहीं देगा।

Google Sheet को मिला अपडेट

Google ने शीट्स और स्लाइड्स को नए हेल्प मी ऑर्गनाइज और हेल्प मी विज़ुअलाइज फीचर्स के साथ अपडेट किया है। दोनों सुविधाएं Google की हाल ही में घोषित जेनरेटिव एआई सुविधा का हिस्सा हैं, जो यूजर्स को दोनों टूल को आसानी से और अधिक कुशलता से उपयोग करने की अनुमति देती है।