Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HCLTech के गूगल क्लाउड के साथ किया गठबंधन, ग्लोबल कंपनियों तक पहुंचेगा जेमिनी AI

एचसीएलटेक ने अमेरिकी तकनीकी दिग्गज के मल्टीमॉडल लार्ज लैंग्वेज एआई मॉडल जेमिनी का उपयोग करके उद्योग समाधान बनाने के लिए Google क्लाउड के साथ गठबंधन का विस्तार किया है। इसके साथ HCLTech विशेषज्ञता और तकनीकी कौशल सेट की पेशकश कर सकता है जो ग्राहकों को GenAI परियोजनाओं को तैनात करने और प्रबंधित करने के लिए आवश्यक है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 03 Apr 2024 04:15 PM (IST)
Hero Image
HCLTech के गूगल क्लाउड के साथ किया गठबंधन, ग्लोबल कंपनियों तक पहुंचेगा जेमिनी AI

पीटीआई, नई दिल्ली। आईटी सेवा कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCLTech) ने बुधवार को कहा कि उसने अमेरिकी तकनीकी दिग्गज के मल्टीमॉडल लार्ज लैंग्वेज एआई मॉडल, जेमिनी का उपयोग करके उद्योग समाधान बनाने के लिए Google क्लाउड के साथ गठबंधन का विस्तार किया है।

एचसीएलटेक ने प्रेस रिलीज में बताया कि उसने जेमिनी फॉर गूगल क्लाउड पर अपने 25,000 इंजीनियरों को परिचित और प्रशिक्षित करेगा, ताकि पारस्परिक ग्राहकों को जेनएआई (जेनेरेटिव एआई) के साथ अपने व्यवसायों को नया करने और कस्टमाइज करने में मदद मिल सके।

25,000 इंजीनियरों को GenAI तकनीक क प्रशिक्षण

इसके साथ, HCLTech विशेषज्ञता और तकनीकी कौशल सेट की पेशकश कर सकता है जो ग्राहकों को GenAI परियोजनाओं को तैनात करने और प्रबंधित करने के लिए आवश्यक है।

HCLTech Google क्लाउड की नवीनतम GenAI तकनीक पर 25,000 इंजीनियरों को उनकी AI परियोजनाओं के विभिन्न चरणों में ग्राहकों का समर्थन करने में सक्षम बनाएगा, जिसमें HCLTech प्लेटफार्मों और उत्पाद पेशकशों के लिए नए उपयोग के मामलों और क्षमताओं का विकास भी शामिल है।

कंपनी ने कहा कि शुरुआत में ध्यान मैन्युफैक्चरिंग, स्वास्थ्य सेवा और दूरसंचार में कस्टमर्स के लिए जेनएआई क्षमताएं लाने पर होगा।

यह भी पढ़ें- Air India यात्रियों के लिए लाया जबरदस्‍त ऑफर, एयरलाइन के नए Reward Programme में मिलेगा एक्‍स्‍ट्रा...

एचसीएलटेक एआई फोर्स

एचसीएलटेक ने हाल ही में एचसीएलटेक एआई फोर्स लॉन्च किया है। यह एक पूर्व-निर्मित जेनएआई प्लेटफॉर्म है जो विकास, परीक्षण और रखरखाव के माध्यम से योजना बनाने से लेकर इंजीनियरिंग लाइफ साइकिल प्रक्रियाओं को अनुकूलित करता है।

नोएडा मुख्यालय वाली आईटी सेवा कंपनी अब जेमिनी की एडवांस कोड कंप्लिशन और समरी क्षमताओं के साथ एचसीएलटेक एआई फोर्स प्लेटफॉर्म को बढ़ाएगी। यह  बदले में इंजीनियरों को कोड उत्पन्न करने, समस्याओं का समाधान करने और ग्राहकों के लिए सॉफ्टवेयर परियोजनाओं की डिलीवरी समय और गुणवत्ता में तेजी लाने की अनुमति देगी।

कंपनी ने कहा कि एचसीएलटेक अपने समर्पित क्लाउड नेटिव लैब्स और एआई लैब्स से निर्मित उद्योग समाधानों के पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए जेमिनी मॉडल का भी उपयोग करेगा, जो क्लाइंट इनोवेशन में तेजी लाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं और प्रमुख एआई विशेषज्ञों और इंजीनियरों द्वारा कार्यरत हैं।

दोनों प्रयोगशालाएं ग्राहकों को Google क्लाउड के बुनियादी ढांचे पर GenAI परियोजनाओं को बेहतर दायरे, प्रबंधन और परिष्कृत करने में सक्षम बनाएंगी।

यह भी पढ़ें - अमेरिका में बॉन्ड यील्ड बढ़ने के कारण भारत में बिकवाली जारी रखेगा FPI