Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूजर्स की सुरक्षा के लिए Instagram लाया नया फीचर, DM रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने पर ही आएंगे वीडियो, फोटो मैसेज

इंस्टाग्राम एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को अनचाहे डीएम अनुरोध या स्पैम मैसेज से बचाएगा। इसके साथ कंपनी केवल टेक्स्ट मैसेज को डीएम रिक्वेस्ट का हिस्सा बनने की अनुमति देगी और वीडियो और फोटो सहित मीडिया फाइल्स को केवल तभी भेजा जा सकेगा जब यूजर्स संदेश रिक्वेस्ट स्वीकार करेंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 04 Aug 2023 01:20 PM (IST)
Hero Image
Instagram Messages: Meta new Feature will make it harder to spam you with Instagram DM requests

नई दिल्ली, टेक डेस्क।Instagram Chat Messages: फेमस फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने घोषणा की है कि वह आधिकारिक तौर पर एक नया अपडेट पेश करेगा जो उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म पर अनचाहे स्पैम या डायरेक्ट मैसेज रिक्वेस्ट से बचाने के लिए एक नई सुविधा लाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मेटा के मुताबिक, इस फीचर पर जून से ही काम चल रहा है और यह जल्द ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। जो लोग उन यूजर्स को डीएम रिक्वेस्ट भेजना चाहते हैं जो उनको फॉलो नहीं करते हैं, उन्हें इस नई फीचर्स के परिणामस्वरूप दो नई बाधाओं का सामना करना पड़ेगा।

नहीं भेज सकेंगे फोटो वीडियो मैसेज

अब यूजर्स असीमित संख्या में डीएम रिक्वेस्ट के बजाय, किसी ऐसे व्यक्ति को केवल एक संदेश भेज सकेंगे, जो उनको फॉलो नहीं करता है। इसके अलावा, यूजर उन लोगों को फोटो, वीडियो या ऑडियो संदेश केवल तब ही भेज सकते हैं, जब रिसीवर डॉयरेक्ट मैसेज के माध्यम से बात करने का रिक्वेस्ट को स्वीकार करता है।

अनचाहे मैसेज से मिलेगी आजादी

इंस्टाग्राम का दावा है कि नए फीचर के साथ, यूजर्स को अब नॉन-फॉलोअर्स से अनचाहे फोटो या वीडियो मैसेज नहीं मिलेंगे, न ही कोई व्यक्ति उन्हें बार-बार मैसेज भेज पाएंगे।

यूजर्स की सुरक्षा है जरूरी

रिपोर्ट के अनुसार, मेटा की महिला सुरक्षा प्रमुख सिंडी साउथवर्थ ने एक ईमेल बयान में कहा, कि जब लोग अपना इनबॉक्स चेक करते हैं, तो हम चाहते हैं कि वे आश्वस्त और नियंत्रण में महसूस करें। यूजर्स को दुर्व्यवहार और अवांछित संचार से बचाने के लिए इंस्टाग्राम के पास पहले से ही सुरक्षा उपाय हैं, और नया डीएम फंक्शन मौजूदा सुरक्षा उपायों का विस्तार करता है।

सीक्रेट वर्ड सेटिंग

ऐप की 'सीक्रेट वर्ड' सेटिंग आपत्तिजनक शब्दों, वाक्यांशों या इमोजी वाले डीएम रिक्वेस्ट को ऑटोमेटिकली एक एक गुप्त फोल्डर में रूट करने का कारण बनती है। अध्ययन के अनुसार, इंस्टाग्राम पर 'लिमिट्स' फंक्शन यूजर्स को अनचाहे कमेंट या डीएम रिक्वेस्ट में अचानक बढ़ोतरी से बचाता है।