Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Instagram AI : नए फीचर्स पर काम कर रहा है Instagram, असली और फेक इमेज को पहचानने में होगा मददगार

Instagram Generative Image AI tool Instagram दुनिया के जाने माने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है जिसका इस्तेमाल लाखों लोग करते हैं। ऐसे में कंपनी भी यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए काम करती रहती है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए Instagram नए फीचर्स पर काम कर रहा है। यह नया एआई फीचर यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर करेगा।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 01 Aug 2023 09:37 AM (IST)
Hero Image
Instagram new Ai generated tools that can identify image generated by Ai

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Instagram New AI tool : बदलते समय के साथ AI ने लगभग पूरे बाजार पर कब्जा कर लिया। इतना ही नहीं सोशल मीडिया धीरे-धीरे जेनेरिक एआई को अपने मॉडल में लागू कर रहा है। हालांकि, यह मुख्य रूप से मार्केटिंग और व्यवसायों के पोस्ट बनाने में मदद करने पर केंद्रित है, जैसा कि लिंक्डइन और मेटा के साथ देखा गया है।

ऐप रिसर्च एलेसेंड्रो पलुजी द्वारा एक्स पर साझा किए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि Meta Instagram के साथ एक अलग दृष्टिकोण अपना रहा है और कई फीचर्स को विकसित करने के लिए AI का उपयोग कर रहा है, जो ऐप पर यूजर अनुभव को सीधे प्रभावित करेगा।

नए लेबल पर काम कर रहा है Instagram

इंस्टाग्राम ऐसे लेबल पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को एआई-जनरेटेड (Instagram AI Features) और वास्तविक तस्वीरों के बीच अंतर करने में मदद करता है। यह एक ऐसी सुविधा है, जो यूजर्स अनुभव पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। साथ ही गलत सूचना पर अंकुश लगाने में भी मदद कर सकती है।

जनरेटिव एआई के नकारात्मक प्रभावों पर लगेगाअंकुश

यह सुविधा जेनरेटर एआई के नकारात्मक प्रभावों और वास्तविक या जेनरेटेड चीजो को समझने के बारे में यूजर्स की चिंताओं को कम करने में मदद करेगी। पलुजी द्वारा ट्विटर पर साझा की गई एक अन्य विशेषता डायरेक्ट मैसेज समरीज थी, जो विशेष रूप से प्रभावशाली लोगों और कंटेंट निर्माताओं के लिए उपयोगी हो सकती है, जिन पर ब्रांड मैसेज की बमबारी होती है।

सही इमेज के लिए एआई का उपयोग

फोटो एडिटिंग और सही तस्वीर मिलना आसान बनाने के लिए इंस्टाग्राम जेनरेटिव एआई का भी उपयोग कर रहा है। इसका रीस्टाइल नामक एक टूल, यूजर्स को अपनी इमेज को उनके द्वारा बताए गए किसी भी दृश्य शैली में बदलने देगा। साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, एक अन्य टूल, एआई ब्रश का उपयोग आपकी इमेज के विशिष्ट भागों को जोड़ने या बदलने के लिए किया जा सकता है।

फोटो एडिटिंग में मददगार

एआई ब्रश टूल सैमसंग के ऑब्जेक्ट इरेजर फीचर या Google Pixel के मैजिक इरेजर के समान होंगे, जो तस्वीरों से अवांछित वस्तुओं को हटाना आसान बनाते हैं। बढ़ती प्रभावशाली अर्थव्यवस्था और सोशल मीडिया पर निर्भरता के साथ, सही तस्वीर मिलना पहले से कहीं अधिक जरूरी है और ये टूल यूजर्स को पोस्ट-एडिटिंग में इसे हासिल करने में मदद करते हैं।

कब मिलेंगे फीचर्स

जैसा कि पहले इंस्टाग्राम द्वारा स्नैपचैट के माई एआई के समान अपना स्वयं का एआई चैटबॉट लागू करने की खबरें आई हैं। बता दें कि ये सुविधाएं जनता के लिए कब उपलब्ध होंगी, इसकी कोई जानकारी नहीं है; हालांकि, मेटा तेजी से अपने जेनरेटिव एआई टूल को ऐप्स में जोड़ रहा है, और हम उम्मीद कर सकते हैं कि इन्हें काफी तेजी से विकसित किया जाएगा।