Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Samsung के इन स्मार्टफोन को मिला नया अपडेट, AI फीचर्स के साथ बदलेगा फोन चलाने का अंदाज

सैमसंग की फ्लैगशिप गैलेक्सी S24 और S23 सीरीज के लिए नया One UI 6.1.1 अपडेट तमाम नए एआई फीचर्स के साथ रोलआउट होना शुरू हो गया है। हालांकि पहले इसे दक्षिण कोरियाई यूजर्स के लिए पेश किया गया है। आने वाले दिनों में भारत में भी अपडेट को रोलआउट किया जाएगा। अपडेट मिलने के बाद यूजर्स का फोन चलाने का अंदाज पूरी तरह से बदल जाएगा।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 08 Sep 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
अगले कुछ हफ्तों में अपडेट को भारत समेत अन्य देशों में रोलआउट किया जाएगा।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Samsung ने गैलेक्सी S24 सीरीज और पिछले मॉडल S23 लिए One UI 6.1.1 को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। यह अपडेट कई नए गैलेक्सी AI फीचर लेकर आया है, जिन्हें कंपनी ने गैलेक्सी Z फोल्ड 6 और Z फ्लिप 6 के साथ पेश किया था। यह अपडेट फिलहाल सबसे पहले दक्षिण कोरिया में रोलआउट किया जा रहा है और अगले कुछ हफ्तों में इसे भारत समेत अन्य देशों में रोलआउट किया जाएगा। इसमें जो फीचर्स मिले हैं, वह यूजर्स का फोन चलाने का अंदाज पूरी तरह से बदल देंगे।

One UI 6.1.1 अपडेट किन्हें मिलेगा

सैमसंग ने न्यूजरूम पोस्ट के जरिए अपडेट के रोल-आउट की घोषणा की है, जहां कंपनी ने AI फीचर के सेट की भी पुष्टि की है, One UI 6.1.1 सबसे पहले दक्षिण कोरिया में उपलब्ध होगा। इसके बाद 9 सितंबर से उत्तरी अमेरिका और यूरोप में उपलब्ध होगा। फिर जाकर भारत का नंबर आने की उम्मीद है।

  • सैमसंग गैलेक्सी S24 सीरीज
  • सैमसंग गैलेक्सी S23 लाइनअप
  • सैमसंग गैलेक्सी S23 FE
  • सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 5/फ्लिप 5
  • सैमसंग गैलेक्सी टैब S9 सीरीज

One UI 6.1.1 AI में मिले नए फीचर्स

चैट असिस्ट: One UI 6.1.1 अपडेट चैट असिस्ट फीचर ऑफर करता है। यह कंपोजर का उपयोग करके ईमेल, सोशल मीडिया पोस्ट ड्राफ्ट करने में मदद करेगा। यूजर्स बस कुछ कीवर्ड के साथ एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट दे सकते हैं।

सजेस्टेड उत्तर: यह गैलेक्सी वॉच 7 और गैलेक्सी वॉच अल्ट्रा से कनेक्ट होने पर कलाई से क्विक रिप्लाई करने की सुविधा देता है।

नोट असिस्ट: यह ऑडियो रिकॉर्ड करने, ट्रांसक्राइब करने और उन्हें समराइज करने की परमिशन देता है।

PDF ओवरले ट्रांसलेशन: AI फीचर PDF फाइलों में टेक्स्ट का ट्रांसलेशन और ओवरले कर सकता है। यहां तक कि यह इमेज और ग्राफ में टेक्स्ट का अनुवाद भी कर सकता है।

स्केच टू इमेज: यह फीचर S पेन, नोट्स या गैलरी ऐप के जरिये यूजर्स द्वारा बनाए गए स्केच/ड्राइंग/डूडल के आधार पर इमेज बनाने के लिए AI का उपयोग करता है।

सर्किल टू सर्च: यह फीचर सर्च रिजल्ट को जल्दी से जेनरेट करने के लिए Google का उपयोग करता है। आपको बस स्क्रीन के उस हिस्से पर गोला बनाना है, जिस पर आपको सर्च रिजल्ट चाहिए, Google तुरंत आपको कई सारे रिलेटेड रिजल्ट दिखा देगा।

पोर्ट्रेट स्टूडियो: यह फीचर 3D कार्टून या वॉटरकलर जैसी कई तरह की स्टाइल में पोर्ट्रेट बनाता है।

इंस्टेंट स्लो-मो: यह फीचर यूजर्स को एक स्मूथ इमेज क्वालिटी बनाए रखते हुए वीडियो को धीमा करने की अनुमति देता है।

ये भी पढ़ें- iPhone 16 में मिलेगा एपल इंटेलिजेंस, खुद ही देगा जवाब; पलभर में इमेज भी बना देगा