Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Star Health के लाखों ग्राहकों का नाम, पता, फोन नंबर और मेडिकल डेटा चोरी, हैकर्स ने टेलीग्राम पर किया अपलोड

इंश्योरेंस कंपनी स्टार हेल्थ (Star Health) के ग्राहकों का डेटा हैकर्स ने चुरा लिया। हैकर्स ने इस डेटा को टेलीग्राम एप पर एक चैटबॉट पर अपलोड किया जिसे कोई भी एक्सेस कर सकता था। हालांकि टेलीग्राम ने इन चैटबॉट को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने डेटा लीक को स्वीकार करते हुए बताया उसके ग्राहकों का ज्यादातर डेटा सुरक्षित है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 20 Sep 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
टेलीग्राम चैटबॉट पर उपलब्ध हुआ ग्राहकों का डेटा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी हैकर्स के निशाने पर है। स्टार हेल्थ (Star Health) के लाखों ग्राहकों का हेटा हैकर्स ने चुरा लिया है। चुराए गए डेटा में इंश्योरेंस कंपनी के ग्राहकों का संवेदनशील सेंसिटिव मेडिकल रिपोर्ट भी शामिल है। इस डेटा को मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Telegram के चैटबोट से आसानी से एक्सेस किया जा सकता है।

टेलीग्राम पर मौजूद है ग्राहकों का डेटा

समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, टेलीग्राम में xenZen नाम के एक यूजर ने चैटबॉट क्रिएट किया है। इस चैटबॉट के जरिए स्टार हेल्थ के यूजर्स के कई डॉक्यूमेंट जैसे पॉलिसी डिटेल, क्लेम इंफॉर्मेशन और मेडिकल रिपोर्ट्स भी शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक चैटबॉट में 1500 से ज्यादा फाइल हैं, जिसमें स्टार हेल्थ के ग्राहकों का नाम, फोन नंबर, एडरेस, टैक्स डिटेल, आईडी कार्ड की कॉपी, टेस्ट रिजल्ट और मेडिकल जांच जैसे डॉक्यूमेंट हैं।

रिपोर्ट में दावा किया गया है इनमें से कुछ डॉक्यूमेंट जुलाई 2024 के भी हैं। ब्रिटेन की सिक्योरिटी रिसर्च कंपनी जेसन पार्कर ने रायटर्स को बताया कि उन्होंने ऑनलाइन हैकर्स फोरम से डेटा मांगे था। इसके बाद उन्होंने टेलीग्राम पर xenZen नाम से चैटबॉट बनाया और उसमें 7.24 टेराबाइट डेटा उपलब्ध करवाया।

टेलीग्राम ने डिलीट किया चैटबॉट

हैकर्स ने यह भी बताया कि अगर यह बॉट हटा दिया जाता है तो कुछ घंटों में दूसरा उपलब्ध करवा दिया जाएगा। रायटर्स पर न्यूज फ्लैश होने के बाद टेलीग्राम ने इन चैटबॉट को हटा दिया था। लेकिन, कुछ बाद स्टार हेल्थ के यूजर्स के डेटा लीक करने वाले दूसरे चैटबॉट सामने आ गए। टेलीग्राम ने इस पर बयान जारी करते हुए कहा कि उसके प्लेटफॉर्म पर पर्सनल जानकारी शेयर करना पॉलिसी का उल्लंघन है। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे हटा दिया जाता है। इसके लिए कंपनी एआई टूल का भी सहारा ले रही है।

डेटा में लगी सेंध स्टार हेल्थ ने स्वीकारा

इंश्योरेंस कंपनी ने बताया कि शुरुआती जांच से पता चलता है कि उसके ग्राहकों का ज्यादा डेटा लीक नहीं हुआ है। इसके साथ ही संवेदनशील डेटा भी सुरक्षित है। इस मामले के लिए वह लॉ इंफॉर्समेंट एजेंसी के साथ काम कर रही है। इसके साथ ही कंपनी ने ग्राहकों और पार्टरनर्स की प्राइवेसी उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: Youtube Account Hack: सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब हैक, अपने चैनल की सिक्योरिटी ऐसे रखें टाइट