Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हर-हर महादेव के जयकारों से गूंज उठे शिवालय Aligarh news

सुबह ब्रह्ममुहूर्त में ही इगलास कस्बा के बनखंडी महादेव मंदिर बेसवां के बनखंडी महादेव मंदिर रुद्रेश्वर मंदिर भूतेश्वर मंदिर धरणेश्वर मंदिर सहारा खुर्द के कार्तिकेय द्वारा स्थापित शिव मंदिर समेत अन्य मंदिरों में पूजन-अर्चन व जलाभिषेक के लिए कतारें लग गईं।

By Anil KushwahaEdited By: Updated: Mon, 16 Aug 2021 03:53 PM (IST)
Hero Image
सावन माह के चौथे सोमवार को इगलास क्षेत्र के शिव मंदिरों में भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है।

अलीगढ़, जेएनएन । सावन माह के चौथे सोमवार को इगलास क्षेत्र के शिव मंदिरों में भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है। सुबह ब्रह्ममुहूर्त में ही इगलास कस्बा के बनखंडी महादेव मंदिर, बेसवां के बनखंडी महादेव मंदिर, रुद्रेश्वर मंदिर, भूतेश्वर मंदिर, धरणेश्वर मंदिर, सहारा खुर्द के कार्तिकेय द्वारा स्थापित शिव मंदिर समेत अन्य मंदिरों में पूजन-अर्चन व जलाभिषेक के लिए कतारें लग गईं। भीड़ इतनी थी कि पूजा-अर्चना के लिए लोगों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। इस दौरान पूरे दिन शिव मंदिर हर-हर महादेव के जयघोष गूंजत रहे। श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर बेलपत्र, फूल, धतूरा, भांग, चंदन, जल और दूध से भगवान शंकर की पूजा-अर्चना की। मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासनिक अमला चौकस रहा।

सावन के चौथे सोमवार को श्रद्धालुओ की उमड़ी भीड़

पंडित मुकेश शास्त्री ने बताया कि आज सावन माह का चौथा सोमवार व्रत है। आज श्रद्धालु व्रत रखते हुए भगवान​ शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं। दोनों की कृपा से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। सभी दुख दूर हो जाते हैं। आज रवि योग और सर्वार्थ ​सिद्धि योग पूरे दिन बना हुआ है। पौराणिक कथाओं के अनुसार श्रावण मास में ही समुद्र मंथन किया गया था और उस मंथन के दौरान निकले विष को भगवान शंकर ने अपने कंठ में उतारकर संपूर्ण सृष्टि की रक्षा की थी।