Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Crime : पैसों की मांग को लेकर पत्नी को बेरहमी से पीटा, फिर गला दबाकर मार डाला- अस्पताल के बाहर रोते-बिलखते रहे परिजन

पिता के शिकायती पत्र पर पुलिस ने दहेज हत्या के मामले में पति उसके माता पिता और दोनों भाइयों को नामजद करते हुए प्राथमिकी पंजीकृत कर ली है। उझानी इंस्पेक्टर मनोज कुमार सिंह ने बताया कि मायके पक्ष के आने के बाद सुबह के समय पति व अन्य आरोपित फरार हो गए। उनकी तलाश की जा रही है। जल्द गिरफ्तारी की जाएगी।

By Raghvendra Chandra Shukla Edited By: Mohammed Ammar Updated: Mon, 09 Sep 2024 05:52 PM (IST)
Hero Image
रविवार को ही मायके से ससुराल आई थी विवाहिता।

संसू जागरण, उझानी (बदायूं) थाना क्षेत्र के मुहल्ला भर्राटोला में एक विवाहिता उसके पति व ससुरालीजन ने रविवार रात बेरहमी से पीटा और फिर गला दबाकर मार डाला। इसके बाद उसे मेडिकल कालेज ले गए और बताया कि छत से गिर गई। सूचना पर मायके पक्ष के लोग पहुंचे तो उन्होंने दहेज की मांग पूरी न होने पर बेटी की हत्या का आरोप लगाया।

गले की हड्डी टूटे होने की पुष्टि

पुलिस ने जांच की तो मामला संदिग्ध पाया। इस पर पोस्टमार्टम कराया गया। जिसमें मारपीट के निशान और गले की हड्डी टूटी पाई गई। पुलिस ने पिता के शिकायती पत्र पर पति समेत पांच ससुरालीजन के विरुद्ध हत्या की प्राथमिकी पंजीकृत कर ली है। मायके पक्ष के आने के बाद से सभी आरोपित फरार हैं, पुलिस उनकी तलाश कर रही है।

मृतका के दो छोटे बच्चे 

जिला बरेली के थाना फतेहगंज पूर्वी निवासी सीताराम प्रजापति ने पुलिस को शिकायती पत्र देते हुए बताया कि उन्होंने अपनी बेटी कमलेश की शादी उझानी थाना क्षेत्र के मुहल्ला भर्राटोला निवासी विजय पाल के बेटे अनिल के साथ छह साल पहले की थी। शादी में सामर्थ्यानुसार दान दहेज भी दिया था। उन्होंने बताया कि शादी के कुछ साल तक तो सब ठीक रहा। इस दौरान बेटी कमलेश ने दो बच्चों को भी जन्म दिया। लेकिन पिछले करीब दो साल से कमलेश काफी परेशान रहने लगी।

दहेज की मांग कर रहा था पति

कई बार पूछने पर बेटी ने बताया था कि पति अनिल दो लाख रुपये, सोने की चैन और बाइक की मांग कर रहा है। वह दवाब बनाता है कि अपने पिता से कह कर यह सब मंगाए। लेकिन उसने कभी कुछ नहीं कहा। इसकी जानकारी होने पर बातचीत भी की गई, लेकिन वह और उसके स्वजन नहीं माने।

बेटी ने उनकी गरीबी का हवाला देते हुए और दहेज देने से इन्कार कर दिया। इस पर करीब एक माह पहले पति ने अपने माता पिता और दोनों भाइयों के साथ मिलकर कमलेश को पीटा और घर से निकाल दिया। इसके बाद से वह अपने मायके में रह रही थी। रविवार को अनिल ने काल कर कहा कि उसकी बुआ की मृत्यु हो गई है।

गला दबाकर की गई हत्या 

इसके चलते कमलेश की मां मुन्नी देवी बेटी को लेकर उसकी ससुराल गई। जहां उसे छोड़कर उझानी में ही रहने वाली अपनी भतीजी के घर चली गईं। उस दिन रात में अनिल ने अपने भाई विकास, बालकिशन, पिता विजय पाल व मां हीरावती के साथ मिलकर बेटी को बेरहमी से पीटा और गला दबाकर उसकी हत्या कर दी।

पुलिस के अनुसार आरोपित अनिल पत्नी कमलेश का शव लेकर मेडिकल कालेज गया। जहां उसने बताया कि पत्नी छत से गिर गई है। चिकित्सकों उसे मृत घोषित कर दिया और सूचना थाना पुलिस को दी। पुलिस ने शव कब्जे में लिया और सूचना मायके पक्ष को दी।

जब कमलेश के पिता ने हत्या का आरोप लगाया तो पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया। जिसमें गला दबाकर हत्या किए जाने और मारपीट की पुष्टि हुई। 

यह भी पढ़ें : Bagpat News : 'बाइक पर बैठो तुम्हारे भाई का एक्सीडेंट हो गया' झूठ बोलकर गन्ने के खेत में लड़की को ले गया युवक- किया गंदा काम