Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मदरसों की हकीकत परख रही योगी सरकार

मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत अध्ययनरत छात्रों और उनकी शैक्षिक स्थिति का होगा आकलन पांच विषयों पर मदरसों का सत्यापन 302 मदरसे जिले में संचालित 181का होगा सत्यापन तीन सदस्यीय कमेटी करेगी जांच

By JagranEdited By: Updated: Thu, 23 Jun 2022 10:16 PM (IST)
Hero Image
मदरसों की हकीकत परख रही योगी सरकार

बहराइच : राज्य सरकार ने तराई के मदरसों का सत्यापन शुरू कराया है। 181 मदरसों का सत्यापन करने के लिए टीम बनाई गई है। नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में एसडीएम की अगुआई में टीम सत्यापन करेगी। टीम पांच बिदुओं पर आधारित सत्यापन रिपोर्ट डीएम को सौंपेगी।

योगी सरकार ने मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों और उनकी शैक्षिक स्थिति का आकलन करने के लिए सत्यापन का कदम उठाया है। जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से चल रही मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत चल रहे मदरसों का भौतिक सत्यापन कराने के आदेश जारी किए हैं।

11 मदरसों को शासकीय अनुदान

जिले के चौदह ब्लाकों में कुल 302 मदरसों का संचालन हो रहा है, इसमें 11 मदरसों को शासकीय अनुदान मिल रहा है। 181 मदरसे मदरसा आधुनिकीकरण योजना का हिस्सा हैं। इनका ही सत्यापन होगा।

..ये हैं समिति के सदस्य

नगरीय क्षेत्र में एसडीएम की अध्यक्षता में नगर शिक्षा अधिकारी व नगरपालिका के एक अवर अभियंता और ग्रामीण क्षेत्र में एसडीएम के साथ बीईओ व ब्लाक के अवर अभियंता की समिति बनाई गई है। यह कमेटी पांच बिदुओं पर सत्यापन करेगी।

आयोग के सदस्य कर चुके सत्यापन

राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य श्याम कुमार व अनीता अग्रवाल ने कुछ दिन पूर्व सलारगंज और दरगाह के मदरसों का सत्यापन किया था। कुछ छात्र अंग्रेजी के बारे में बिल्कुल नहीं जानते थे। इस पर नाराजगी भी जताई थी।

ये होंगे सत्यापन के विषय

- प्रबंध समिति

- मदरसा की मान्यता

- भौतिक स्थिति

- शिक्षकों का विवरण

- छात्र-छात्राओं की संख्या

कोट

मदरसा आधुनिकीकरण योजना के चल रहे मदरसों का सत्यापन शुरू कराया है। सत्यापन रिपोर्ट एसडीएम स्तर से आनी है। रिपोर्ट विभाग को भेजी जाएगी।

- संजय मिश्र, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी