Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: फर्रुखाबाद में स्वतंत्रता दिवस पर लगाए गए भारत विरोधी नारे, दो गिरफ्तार

गुरुवार को कायमगंज कस्बे की पटवन वाली गली रोड पर स्वतंत्रता दिवस पर प्रभात फेरी के समय कुछ युवक उर्दू मे लिखी इबारत वाले हरे रंग के झंडे लहराते हुए नारेबाजी कर बाइक दौड़ा रहे थे। इस दौरान वह भारत विरोधी नारे लगा रहे थे। किसी ने इन युवकों का वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित कर दिया।कुछ ही देर में यह वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रचलित हो गया।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 16 Aug 2024 02:43 PM (IST)
Hero Image
बाइक पर इस्लामिक झंडा लेकर बाइक दौड़ा रहे युवक। स्रोत - इंटरनेट मीडिया

 जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद। फर्रुखाबाद में गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के दिन जब पूरे देश में तिरंगे लहराते हुए वंदे मातरम के नारे गूंज रहे थे। उसी दिन फर्रुखाबाद के कायमगंज कस्बे में दो युवकों ने सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश में बाइक पर सवार होकर हरे रंग के इस्लामिक झंडे लहराते हुए भारत विरोधी नारे लगाए।

इसका वीडियो और फोटो जब इंटरनेट मीडिया में प्रचलित हुआ तो सक्रिय हुई पुलिस ने दोनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनकी बाइक को सीज कर दिया है।

इस पर सक्रिय हुई पुलिस ने नगर के चौराहे की घेराबंदी शुरू कर दी और ऐसे दो युवकों को गिरफ्तार कर लिया, जो इस्लामिक हरा झंडा लेकर भारत विरोधी नारे लगा रहे थे।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में दुग्ध विक्रेताओं का बनेगा परिचय पत्र, डेयरी खोलने के लिए लेना होगा लाइसेंस

पूछताछ में इन युवकों ने खुद को कायमगंज के मुहल्ला चिलौली पठान निवासी जीशान पुत्र भूरे खान व अलीशान पुत्र आफताब खान बताया। नगर चौकी प्रभारी विद्यासागर तिवारी की तहरीर पर दोनों युवकों के खिलाफ समाज में वैमनस्यता फैलाकर अशांति पैदा करने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है।

इसे भी पढ़ें-गलती से खाते में आए रुपये वापस नहीं करना महंगा पड़ा, बिहार पुलिस ने किया गिरफ्तार

चौकी प्रभारी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपितों ने भारतवर्ष में रहकर भारत की संप्रभुता व अखंडता को प्रभावित करने वाला कृत्य किया है। उन पर भारतीय न्याय संहिता के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपितों के पास से एक हरे रंग का झंडा जिस पर उर्दू में कुछ लिखा है, बरामद किया है। इसके साथ ही इनकी बाइक के कोई अभिलेख नहीं थे, इस कारण उसे भी एमवी एक्ट के तहत सीज किया है।