Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उपचुनाव में वोट नहीं करेंगे गाजियाबाद की इस सोसायटी के लोग, बहिष्कार की बताई वजह

गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार में गौर सिद्धार्थम सोसायटी (Gaur Siddhartham Society) के निवासियों ने टूटी सड़कों नालियों और गंगाजल की आपूर्ति न होने के विरोध में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने आगामी विधानसभा उपचुनावों में मतदान का बहिष्कार करने की चेतावनी दी है। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि आवास विकास अधिकारी समस्याओं के समाधान के नाम पर सिर्फ आश्वासन दे रहे हैं।

By Shahnawaz Ali Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 23 Sep 2024 02:33 PM (IST)
Hero Image
सिद्धार्थ विहार में टूटी सड़कों को लेकर प्रदर्शन करते लोग। फोटो सौ. सुधी पाठक

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। सिद्धार्थ विहार की गौर सिद्धार्थम सोसायटी वासियों ने टूटी सड़क, नाली और गंगाजल की आपूर्ति न होने के विरोध में प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे स्थानीय निवासियों का कहना था कि आवास विकास अधिकारी समस्याओं के समाधान के नाम पर आश्वासन दे रहे हैं।

सड़कों में गहरे गड्ढे हो गए हैं, जिससे हादसों का खतरा बढ़ गया है। यहां के लोगों ने आगामी विस उपचुनाव को लेकर बहिष्कार का ऐलान किया है। गौर सिद्धार्थम सोसायटी के निवासियों ने काफी संख्या में एकजुट होकर रविवार को पट्टिकाएं लेकर प्रदर्शन किया।

कब मिलेगी गंगाजल वाटर सप्लाई?

इन पर लिखा था सड़क और नाली कब तक, गंगाजल वाटर सप्लाई कब मिलेगी। उनका कहना था कि आवास विकास परिषद में अधिकारियों के अलावा जिलाधिकारी और शहर के विधायक से सांसद बने अतुल गर्ग से वह कई बार मिलकर समस्याओं से अवगत करा चुके हैं, लेकिन सभी ने आश्वासन के अलावा गंभीरता के साथ समस्याओं का समाधान नहीं कराया।

स्थानीय निवासी अरुण सिंह ने कहा कि सिद्धार्थ विहार में अधिकांश सड़कों का निर्माण हो गया, लेकिन सोसायटी को कनेक्ट करने वाली सड़क को उसके हाल पर छोड़ दिया गया। मजबूरन अब हम लोग विधानसभा उपचुनाव में मतदान का बहिष्कार करेंगे।

क्या बोले सोसायटी के लोग?

सड़क निर्माण के लिए कई बार जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से मिलकर समस्याओं से अवगत करा चुके हैं। इस संबंध में कई बार डीएम और आवास विकास अधिकारियों को ज्ञापन भी दिए, लेकिन सड़कों का हाल बदहाल है। सड़कों में गड्ढे हैं और नाली नहीं हैं। खुले दिनों में धूल और वर्षा में गड्ढ़ों में पानी भरने से हादसे का खतरा रहता है।   - अरुण सिंह, गौर सिद्धार्थम सोसायटी

पीने के लिए गंगाजल की आपूर्ति का कई बार आश्वासन मिल चुका है, लेकिन अभी तक आपूर्ति नहीं की गई। सोसायटी के बाहर खुले में कूड़े के ढ़ेर लगे हैं। नगर निगम और बाहरी लोग यहां कूड़ा डालकर चले जाते हैं, जिसका विरोध करने पर लड़ाई झगड़े पर उतारु होते हैं। शिकायत के बावजूद कहीं कोई हल नहीं निकल रहा है।  - अविनाश सिंह, गौर सिद्धार्थम सोसायटी

सड़कें टूटी हैं यहां सार्वजनिक परिवहन सेवा की सुविधा आज तक लोगों को उपलब्ध नहीं कराई गई है। यहां लोग अपनी सवारी के अलावा ई-रिक्शा के भरोसे हैं। यहां जगह-जगह अतिक्रमण किया गया है। पार्क बनाने का दावा किया गया था, लेकिन यहां झुग्गी-झोपड़ी और असमाजिक तत्वों का डेरा है।

- शशांक मिश्र, गौर सिद्धार्थम सोसायटी

आवास विकास की बड़ी लुभावानी योजनाओं को देखकर यहां लोगों ने अपने जीवन भर की कमाई का एक घर के लिए निवेश किया था। 40 एकड़ में थीम पार्क का सपना दिखाया गया। सड़कों पर अंधेरा, सुविधा के नाम पर बैंक, पोस्ट आफिस, पेट्रोल पंप, सीएनसी स्टेशन, ईवी चार्जिंग स्टेशन, अस्पताल नहीं है। लोगों को इन कार्याें के लिए इंदिरापुरम, प्रताप विहार और गाजियाबाद जाना पड़ता है।   - एनके नेगी, प्रतीक ग्रैंड सिटी सिद्धार्थ विहार