Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: रेलवे में बड़े भ्रष्टाचार का होगा पर्दाफाश, पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारी 5 लाख के साथ गिरफ्तार

Gorakhpur News पुलिस अधीक्षक सीबीआइ एसीबी लखनऊ को लिखी चिट्ठी में उन्होंने बताया था कि पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबंधक केसी जोशी उनसे सात लाख रुपये घूस मांग रहे हैं। रुपये न देने पर उन्होंने जेम पोर्टल पर फर्म का पंजीकरण निरस्त करने की धमकी दी है। उनकी फर्म को गोरखपुर स्थित स्टोर डिपो के लिए तीन ट्रक की आपूर्ति का टेंडर मिला है।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Wed, 13 Sep 2023 11:53 AM (IST)
Hero Image
Gorkahpur: रेलवे के मुख्य मुख्य सामग्री प्रबंधक, आश्रम के कमरे से पांच लाख रुपये बरामद

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) की टीम ने पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबंधक (PCMM) केसी जोशी को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। गोरखपुर के ठेकेदार प्रणव त्रिपाठी ने उन पर सात लाख रुपये घूस मांगने का मुकदमा दर्ज कराया है।

सीबीआइ की टीम दिन में तीन बजे केसी जोशी के कौवाबाग स्थित बंगला नंबर 23 पर पहुंची। यहां पांच लाख रुपये के साथ उन्हें रंगे हाथ गिरफ्तार किया। टीम उन्हें लेकर कार्यालय गई और जरूरी दस्तावेज, लैपटाप, हार्डडिस्क के साथ वापस बंगले पर आ गई।

रात करीब दस बजे कुछ और फाइलें लेकर कर्मचारी कार से बंगले पर पहुंचे। देर रात लगभग 12 बजे तक फाइलों को खंगालने और संबंधित रेलकर्मियों से पूछताछ करने के बाद टीम बंगले से बाहर निकल गई।

यह भी पढ़ें: सिटी सेंटर के रूप में विकसित होगा गोरखपुर जंक्शन, मनपसंद खाने के साथ मूवी का भी उठा सकेंगे आनंद 

रेलवे में सामानों की आपूर्ति करने वाली फर्म सूक्ति एसोसिएट के प्रोपराइटर अलहदादपुर निवासी प्रणव त्रिपाठी ने नौ सितंबर को सीबीआइ में उनकी शिकायत की थी।

पुलिस अधीक्षक सीबीआइ एसीबी लखनऊ को लिखी चिट्ठी में उन्होंने बताया था कि पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबंधक केसी जोशी उनसे सात लाख रुपये घूस मांग रहे हैं। रुपये न देने पर उन्होंने जेम पोर्टल पर फर्म का पंजीकरण निरस्त करने की धमकी दी है।

रेल अधिकारी केसी जोशी के घर सीबीआइ के छापे के दौरान दस्तावेज के साथ आवास पर आते-जाते लोग l जागरण 

उनकी फर्म को गोरखपुर स्थित स्टोर डिपो के लिए तीन ट्रक की आपूर्ति का टेंडर मिला है। लेकिन पीसीएमएम का कहना है कि सात लाख रुपये नहीं दिए तो पंजीकरण के साथ टेंडर भी रद करा देंगे।

सीबीआइ ने इस आरोप को आधार मानते हुए मुकदमा दर्ज किया था। मंगलवार को सीबीआइ की टीम ने अधिकारी को पकड़ने का जाल बिछाया और पीसीएमएम को उनके बंगले में ही रुपयों के साथ पकड़ लिया। यह रुपये कौन लेकर गया था, इसकी अधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हो पाई है। टीम जब अधिकारी को लेकर दोबारा उनके बंगले पर पहुंची तब लोगों की इसकी जानकारी हुई।

यह भी पढ़ें: गोरखपुर कैंट की राह में रोड़ा बनी 'राह', रेलवे क्रासिंग पार कर स्टेशन पहुंचते हैं यात्री; छूट जाती है ट्रेनें

बंगले पर देर रात तक चली पूछताछ के बीच सूत्रों से पता चला कि नोएडा के सेक्टर 50 स्थित आवास पर भी सीबीआइ ने छापा मारा है। वहां से टीम को 50 लाख रुपये नगद मिले हैं। इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी सीबीआइ ने कब्जे में लिया है। इस छापे को लेकर रेलवे के अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।