Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG Results 2023: ऑनलाइन पढ़ाई कर देवांश ने पहले प्रयास में पास की नीट परीक्षा, बताया सफलता का मंत्र

देवांश ने कहा कि मेहनत व लगन से तैयारी करें तो सफलता अवश्य मिलेगी। देवांश ने प्रथम प्रयास में यह उपलब्धि हासिल की है। इस मेधावी ने किसी कोचिंग में न जाकर ऑनलाइन तैयारी की। सरपतहां के युवराज सिंह ने भी पहले प्रयास में ही नीट की परीक्षा पास की।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Wed, 14 Jun 2023 04:51 PM (IST)
Hero Image
नीट की परीक्षा में बेहतर परिणाम आने पर पुत्र देवांश सिंह को मिठाई खिलाकर खुशी जताते माता-प‍िता।

जौनपुर, संवाद सहयोगी। मेडिकल कालेज में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) का परिणाम मंगलवार को घोषित हुआ। परीक्षा में इस बार भी जौनपुर के विद्यार्थियों ने बेहतर अंकों के साथ परिणाम में विशेष स्थान प्राप्त किया। आंकड़ों के अनुसार, यहां के देवांश स‍िंह ने 720 अंक में 666 अंक पाकर वरीयता ल‍िस्‍ट में स्‍थान हास‍िल क‍िया है। देवांश ने प्रथम प्रयास में यह उपलब्धि हासिल कर जिले का गौरव बढ़ाया है।

मेहनत और लगन से तैयारी करें तो सफलता अवश्य मिलेगी: देवांश

देवांश स‍िंह नगर के राज कालोनी हुसैनाबाद निवासी हैं। प‍िता भारतीय जीवन बीमा निगम के विकास अधिकारी शशिकांत सिंह हैं। देवांश ने कहा कि मेहनत व लगन से तैयारी करें तो सफलता अवश्य मिलेगी। देवांश ने प्रथम प्रयास में यह उपलब्धि हासिल की है। इस मेधावी ने किसी कोचिंग में न जाकर ऑनलाइन तैयारी की।

युवराज को म‍िले 670 अंक

इसी क्रम में सरपतहां थाना क्षेत्र के जमौली (उंचगाव) निवासी आईएएस रवीन्द्र प्रताप सिंह के पुत्र युवराज सिंह ने प्रथम प्रयास में ही नीट की परीक्षा उत्तीर्ण कर लिया। युवराज को 670 अंक प्राप्त हुआ। युवराज के चाचा सर्जन डॉ. राकेश सिंह ने बताया कि युवराज ने यह उपलब्धि बिना किसी कोचिंग में पढ़ाई किये हासिल किया है। मां अमिता सिंह व परिवार के अन्य सदस्यों ने बेटे के इस उपलब्धि पर खुशी जाह‍िर की।

सौम्या मौर्य ने भी पास की परीक्षा  

बरसठी क्षेत्र के भदराव गांव की सौम्या मौर्य नीट एग्जाम (एमबीबीएस) प्रवेश परीक्षा में जनरल 1540 रैंक मिलने पर लोगों में खुशी है। सौम्या मौर्य ओबीसी रैंक 413 है, सौम्या इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ बड़े पिता समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राकेश मौर्या को दिया।

डॉक्‍टर के दोनों बेटों ने लहराया परचम 

मछलीशहर कोतवाली क्षेत्र के अमारा गांव निवासी डॉ नागेन्द्र पटेल पुत्र फूलचंद पटेल लगभग बीस वर्षों से नगर से जाने वाले पहाड़पुर मार्ग पर अपनी निजी प्रैक्टिस के साथ मेडिकल स्टोर चलाते है। उनके दोनों पुत्र अंकित व अनूप एक वर्ष से कोटा में रहकर नीट की तैयारी कर रहे थे। इस वर्ष हुई नीट परीक्षा में छोटे भाई अनूप पटेल ने बाजी मार ली। छोटे भाई अनूप ने जहां 695 अंक प्राप्त किया वहीं बड़े अंकित ने 645 अंक पाकर पिता का नाम रोशन किया। माता गीता पटेल ने दोनों की सफलता के लिए ईश्वर के साथ उनकी मेहनत को सफलता का राज बताया।

NEET UG Result 2023: रोज गंगा आरती करने वाले व‍िभू ने नीट में लहराया परचम, 9वीं कक्षा से शुरू की थी तैयारी

शि‍क्षक की बेटी नेहा यादव ने भी पर‍िवार का नाम क‍िया रोशन 

इसी क्रम में सरांवा गांव निवासी प्राथमिक विधालय में शिक्षक भैयालाल यादव की पुत्री नेहा यादव ने 643 अंक और कुरनी गांव निवासी नम्रता यादव पुत्री सोहन लाल ने 650 अंक प्राप्त कर परिवार का नाम रोशन किया। जूनियर हाईस्कूल जाम में शिक्षक दीपक चतुर्वेदी के पुत्र श्याम चतुर्वेदी ने 618 अंक प्राप्त कर परिवार का नाम रोशन किया है।