Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में सम्मानित होंगे कानपुर के 75 खिलाड़ी, ओलिंपिक पदक विजेताओं से भी होंगे रू-ब-रू

टोक्यो ओलिंपिक में पदक विजेता और प्रतिभागी खिलाड़ियों के सम्मान में लखनऊ के इकाना स्टेडियम में समारोह का आयोजन किया गया है। इसमें प्रत्येक शहर के बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का सम्मान किया जाएगा कानपुर के ग्रीनपार्क से भी नाम भेजे गए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Mon, 16 Aug 2021 05:32 PM (IST)
Hero Image
ग्रीनपार्क के खिलाड़ियों के नाम भेजे गए।

कानपुर, जेएनएन। टोक्यो ओलिंपिक में पदक हासिल करने व प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों के सम्मान में उप्र सरकार 19 अगस्त को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में समारोह का आयोजन करने जा रही है। इस भव्य आयोजन के गवाह शहर के होनहार खिलाड़ी भी बनेंगे। इसके लिए हर जिले से 75-75 खिलाड़ियाें को सम्मानित किया जाएगा। कानपुर शहर से आयोजन में महिला खिलाड़ियों को प्रमुखता देने की योजना बनाई जा चुकी है।

उप्र एमेच्योर बाक्सिंग एसोसिएशन के महासचिव अनिल मिश्रा ने बताया कि बाक्सिंग में लवलीना के कांस्य पदक जीतने की खुशी में शहर की बेटियों को समारोह में प्रमुख रूप से शामिल कराया जाएगा ताकि वह भी लवलीना से प्रेरित होकर खेल में निखार ला सकें। समारोह में जिले से 15 बाक्सिंग खिलाड़ियों को चयनित किया गया है, जिन्होंने कम आयु में प्रदेशस्तरीय व राष्ट्रीय प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम के जरिए जिलों के खिलाड़ी भी उस मंच की तलाश में कड़ा अभ्यास कर देश का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित होंगे। समारोह में शामिल होने वाले खिलाड़ियों के खान-पान और आवागमन की व्यवस्था प्रदेश सरकार द्वारा की गई है।

उपनिदेशक खेल मुद्रिका पाठक ने बताया कि सरकार की इस पहल से खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा। स्टेडियम में खेलने वाले खिलाड़ियों के नाम भेजे जा चुके हैं। शहर के खिलाड़ियों में प्रदेश सरकार की इस पहल से उत्साह व खुशी का माहौल है। खिलाड़ियों व कोच के मुताबिक इस तरह के आयोजन बड़े स्तर पर होने से जिलों के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा।

बॉक्सिंग कोच सुनील ने बताया कि शहर में ज्यादातर प्रतियोगिताओं में बेटियों पर जलवा देखने को मिला। प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं या राष्ट्रीय प्रतियोगिता शहर की बेटियों ने हर जगह अपनी सफलता का परचम लहराया है। खिलाड़ियों में इस आयोजन से उत्साह बढ़ेगा और बेहतर परिणाम के लिए महिला खिलाड़ी कड़ा अभ्यास भी करेंगी। उन्होंने बताया कि यह पहला मौका होगा जब शहर के खिलाड़ियों को इतने बड़े मंच में शामिल होने का अवसर मिलेगा। टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों से मिलना और उनसे प्रेरणा पाना ही इन खिलाड़ियों के लिए यादगार लम्हा रहेगा।