Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोनिल हत्याकांड : शव की सूचना देने वाला छात्र रोते हुए पहुंचा स्कूल और बोला- डर की वजह से अबतक नहीं आया सामने

कानपुर के चकेरी श्यामनगर में 12वीं के छात्र रोनिल हत्याकांड में पुलिस के हाथ अहम सुराग लगे हैं। झाड़ियों में शव पड़ा होने की सूचना देने वाले छात्र के सामने आने के बाद पुलिस का शक साथ पढ़ने वाले छात्रों या स्कूल के स्टाफ पर गहरा गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Updated: Sat, 05 Nov 2022 10:13 AM (IST)
Hero Image
कानपुर में रोनिल हत्याकांड में खुलासे के करीब पुलिस।

कानपुर, जागरण संवाददाता। वीरेंद्र स्वरूप एजुकेशन सेंटर श्यामनगर के 12वीं के छात्र रोनिल सरकार का शव भगवंत टटिया के सामने रेलवे लाइन पार बबूल की झाड़ियों में पड़ा होने की सबसे पहले सूचना देने वाले का पता चल गया है। फोन करने वाला स्कूल का ही छात्र निकला। दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद शुक्रवार को वह रोते हुए स्कूल पहुंचा और घटनाक्रम की जानकारी दी। बताया कि डर की वजह से वह सामने नहीं आ रहा था। वहीं, पुलिस का दावा है कि वह हत्यारों के काफी नजदीक पहुंच गई है। जांच में कुछ महत्वपूर्ण बिंदु सामने आए हैं जो हत्याकांड में रोनिल के साथ पढ़ने वाले छात्रों या स्कूल के किसी स्टाफ के शामिल होने का इशारा कर रहे हैं।

क्या है पूरा मामला

चकेरी के श्यामनगर डी ब्लाक स्थित दिव्यधाम अपार्टमेंट निवासी संजय सरकार का 18 वर्षीय बेटा रोनिल सरकार श्याम नगर स्थित वीरेंद्र स्वरूप एजुकेशन सेंटर में इंटरमीडिएट का छात्र था। सोमवार को वह स्कूल गया था, लेकिन घर नहीं लौटा। मंगलवार की सुबह रोनिल का शव श्यामनगर चौकी के पीछे स्थित भगवंत टटिया के सामने रेलवे लाइन पार बबूल की झाड़ियों में पेट के बल पड़ा मिला। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला दबाकर हत्या किए जाने की पुष्टि हुई है।

'घटनास्थल के पास ही है घर, भीड़ देखकर पहुंचा था'

शव की सूचना पुलिस की बजाए पहले स्कूल के लैंडलाइन नंबर पर देने वाले व्यक्ति की पहचान को लेकर सवाल खड़े होने के बाद अब एक छात्र सामने आया है। समाचार पत्र में खबर पढ़ने के बाद शुक्रवार की सुबह वीरेंद्र स्वरूप एजुकेशन सेंटर में 11वीं का छात्र रोते हुए प्रधानाचार्य के सामने पेश हुआ और बताया कि उसने ही स्कूल फोन करके शव पड़ा होने की जानकारी दी थी। इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने उस छात्र से लंबी पूछताछ की लेकिन उससे कुछ खास जानकारी हासिल नहीं हुई।

छात्र ने बताया कि उसका घर घटनास्थल के पास है और सुबह भीड़ देखकर वह भी वहां पहुंच गया था। अपने स्कूल का छात्र देखा तो लैंड लाइन पर फोन करके बता दिया। इसके बाद वह डर गया था, इसलिए चुप हो गया। उसने यह भी बताया कि घटनास्थल के कुछ फोटो उसने एक शिक्षक को भी भेजे था, लेकिन उन्होंने मैसेज नहीं देखा।

रोनिल के स्वजन से मिले बसपा कार्यकर्ता

शुक्रवार को बसपा कार्यकर्ता रोनिल के स्वजन से मिलने उनके घर पहुंचे। शोक संतप्त परिवार को सांत्वना दी। बसपा के जिलाध्यक्ष बबलू चौधरी ने पुलिस कमिश्नर से फोन पर बात कर जल्द मामले का राजफाश करने की मांग की। महेश धानवीक, पंकज जगत, अनिल शाक्य समेत मौजूद रहे। वहीं शुक्रवार को स्वजन ने रोनिल के लिए शांति पाठ भी किया।