Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लखनऊ विश्वविद्यालय की परीक्षा में अनियमित्ता मिलने पर बड़ी कार्रवाई, केंद्र अध्यक्ष को हटाया

लखनऊ विश्वविद्यालय में इन दिनों स्नातक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा चल रही है। परीक्षा के दूसरे दिन केंद्रों पर अनियमित्ता मिलने पर केंद्र अध्यक्ष को हटा दिया गया। उनकी जगह पर एक पूर्णकालिक पर्यवेक्षक की नियुक्ति कर दी

By Vikas MishraEdited By: Updated: Wed, 30 Mar 2022 10:45 PM (IST)
Hero Image
अनियमित्ता पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने संबंधित केंद्राध्यक्ष को बदल दिया

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय की स्नातक प्रथम सेमेस्टर दिसंबर-2021 की परीक्षाओं दूसरे दिन रायबरेली के एक केंद्र पर भारी अनियमित्ता मिली। सचल दल ने सभी की कापियों का मिलान कर अपने कब्जे में ले लिया। इस अनियमित्ता पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने संबंधित केंद्राध्यक्ष को बदल दिया। वहां पर एक पूर्णकालिक पर्यवेक्षक की नियुक्ति भी कर दी। 

बुधवार को सुबह की पाली में बीए प्रथम सेमेस्टर में फ्रंच, फंक्शनल संस्कृत, उर्दू, संस्कृत, पाली-2 विषय की परीक्षा हुई। वहीं, दोपहर की पाली में बीकाम प्रथम सेमेस्टर में फाइनेंशियल एकाउंटिंग पेपर 1 विषय की परीक्षा आयोजित की गई। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डा. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि रायबरेली जिले के एक केंद्र स्वामी सत्यमित्रानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय से अनियमितता की सूचना विश्वविद्यालय को मिली थी। यहां दोपहर की पाली में सचल दल पहुंच गया। कापियां देखी गईं तो भारी मात्रा में अनियमित्ता मिली।

त्वरित कार्यवाही करते हुए सचल दल ने उत्तर पुस्तिकाओं को सील करा कर अपने अधिकार में ले लिया। करवाई करते हुए वहां के केंद्राध्यक्ष को बदल दिया। वहां पर एक पूर्णकालिक पर्यवेक्षक की नियुक्ति कर दी। अग्रिम कार्यवाही नियमानुसार सुनिश्चित की जाएगी। 99 फीसद रही उपस्थिति : बुधवार को 155 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा नियंत्रक विद्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि दोनों पालियों में कुल 15,661 परीक्षा में शामिल हुए। 174 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। चीफ प्राक्टर प्रो.राकेश द्विवेदी के मुताबिक सचल दलों ने राजधानी सहित चारो जिलों में परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया।