Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उपचुनाव वाले जिलों के लिए CM Yogi ने खोला खजाना, पढ़ें आपके जिले को क्या मिला... युवाओं को भी साधने की कोशिश

मुख्यमंत्री योगी ने विधानसभा उपचुनाव वाले 10 जिलों के लिए खजाना खोल दिया है। अब तक वह 6579 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास कर चुके हैं। रोजगार मेले के जरिए 53 हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र देकर विपक्ष के बेरोजगारी के आरोपों को भी कुंद कर चुके हैं। 50 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन भी दिए हैं।

By Shobhit Srivastava Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 25 Sep 2024 09:33 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ - जागरण ग्राफिक्स ।

शोभित श्रीवास्तव/राज्य ब्यूरो, लखनऊ। विधानसभा उपचुनाव में ''''मिशन-10'''' के लिए जुटी योगी सरकार ने यहां के लिए खजाना खोल दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सभी 10 विधानसभा सीटों में पहुंचकर विकास योजनाओं को हरी झंडी देने के साथ ही युवाओं को भी साधने की कोशिश की है।

अब तक योगी 6579 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास कर चुके हैं। रोजगार मेले के जरिए इन क्षेत्रों के करीब 53 हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र देकर विपक्ष के बेरोजगारी के आरोपों को भी कुंद कर चुके हैं। मुख्यमंत्री उपचुनाव वाले क्षेत्रों में करीब 50 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन भी दे चुके हैं।

लोकसभा चुनाव में भाजपा के खराब प्रदर्शन के बाद अब मुख्यमंत्री योगी ने विधानसभा की 10 सीटों में कमल खिलाने के लिए पूरी ताकत लगाए हुए हैं। उपचुनाव वाली 10 सीटों में पांच सीटें सपा व तीन भाजपा की थी। एक सीट निषाद पार्टी व एक रालोद के पास थी।

मुख्यमंत्री ने उपचुनाव वाले जिलों में सबसे पहले 17 अगस्त को अंबेडकरनगर में रोजगार मेला व नियुक्त पत्र वितरण की शुरुआत की। योगी ने यहां 2500 युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किया। 211 करोड़ रुपये का कर्ज वितरित करने के साथ ही 5100 से अधिक छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन/टैबलेट दिए।

अगले दिन 18 अगस्त को मुख्यमंत्री ने अयोध्या में कार्यक्रम कर 5,500 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया। उन्होंने यहां 3,415 छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन/टैबलेट दिए। 22 अगस्त को मुख्यमंत्री ने मुजफ्फरनगर में पांच हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किया। उन्होंने 30 करोड़ रुपये का कर्ज देने के साथ ही एक हजार छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन/टैबलेट दिए।

सपा के गढ़ मैनपुरी में पांच हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र

27 अगस्त को योगी सपा के गढ़ मैनपुरी गए और उन्होंने यहां भी पांच हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया और 50 करोड़ रुपये के कर्ज दिए। उन्होंने 2,500 छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन/टैबलेट दिया। मुख्यमंत्री ने 28 अगस्त को अलीगढ़ में रोजगार मेला के जरिए पांच हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया। 35 करोड़ रुपये का कर्ज देने के साथ ही 1,500 छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन/टैबलेट दिया।

उन्होंने यहां पर 705 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। योगी 29 अगस्त को कानपुर नगर पहुंचे और उन्होंने यहां 10 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया। 5,027 लाभार्थियों को 191 करोड़ रुपये का कर्ज बांटा। यहां पर मुख्यमंत्री ने 8,087 छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन/टैबलेट दिया। 2725 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया।

मुख्यमंत्री एक सितंबर को पूर्वांचल के मीरजापुर गए और उन्होंने वहां पांच हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया। करीब एक हजार लाभार्थियों को 13 करोड़ रुपये का कर्ज व 1300 छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन व टैबलेट दिए। योगी दो सितंबर को मुरादाबाद गए और उन्होंने वहां भी पांच हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किया। उन्होंने यहां 175.50 करोड रुपये के कर्ज दिए।

यहां के 2,500 छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन व टैबलेट प्रदान किया। उन्होंने यहां 2401 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।मुख्यमंत्री ने चार सितंबर को प्रयागराज पहुंचे और यहां भी पांच हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया। 7,138 लाभार्थियों को 510 करोड़ रुपये का कर्ज बांटा। 15,448 छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन व टैबलेट दिए।

उन्होंने 634 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने 18 सितंबर को गाजियाबाद में 10 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किया। 632 लाभार्थियों को 327 करोड़ रुपये का कर्ज व छह हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन व टैबलेट दिया। उन्होंने 757 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री तीन सितंबर को दोबारा मैनपुरी गए और उन्होंने 361 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं काे हरी झंडी दिखाई। 135 स्वयं सहायता समूहों 28.10 करोड़ रुपये कर्ज दिया। यहां पर 500 छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन व टैबलेट बांटा। योगी आठ सितंबर को अंबेडकरनगर फिर से गए और उन्होंने यहां 1,231 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री 19 सितंबर को अयोध्या फिर से गए। उन्होंने यहां एक हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। 23 सितंबर को योगी ने एक बार फिर मीरजापुर में बड़ा शो किया। उन्होंने यहां 765 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। 1,500 से अधिक युवाओं को स्मार्टफोन/टैबलेट दिए।

इन सीटों पर होना है उपचुनाव

मिल्कीपुर (अयोध्या), कटेहरी (अंबेडकरनगर), करहल (मैनपुरी), कुंदरकी (मुरादाबाद), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), खैर (अलीगढ़), मझवां (मीरजापुर), गाजियाबाद (गाजियाबाद), फूलपुर (प्रयागराज) व सीसामऊ (कानपुर नगर)