Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP: मंत्री धर्मपाल सिंह की कार पर रेलवे एक्ट के तहत FIR दर्ज, लखनऊ स्‍टेशन पर द‍िव्‍यांग रैंप पर चढ़ाई थी Car

Minister Dharampal Singh Car पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह को ट्रेन पकड़ने के लिए पैदल न चलना पड़े इसलिए उनकी कार गुरुवार को दिव्यांगों के रैंप से होते हुए रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म तक पहुंचा दिया गया। अब इस मामले में रेलवे एक्‍ट के तहत कार्रवाई हुई है। रेलवे एक्ट की धारा 159 में है 500 रुपये जुर्माना या अधिकतम एक माह कारावास का प्राविधान है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Fri, 25 Aug 2023 08:05 AM (IST)
Hero Image
Minister Dharampal Singh Car: जब प्‍लेटफार्म पहुंची मंत्री जी की कार

लखनऊ, जागरण संवाददाता। Minister Dharampal Singh Car चारबाग रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर लगे एस्केलेटर तक कार सहित पहुंचने के मामले में गुरुवार को रेलवे ने मुकदमा दर्ज कर लिया। गलत जगह पार्किंग करने के आरोप में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने रेलवे एक्ट की धारा 159 के तहत मामला दर्ज किया है। इस एक्ट में अधिकतम 500 रुपये जुर्माना और एक माह कारावास अन्यथा दोनों का प्राविधान है।

अख‍िलेश ने बोला था हमला

दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी ट्वीट किया था। वहीं मंत्री ने भी अखिलेश यादव के ट्विट पर पलटवार करते हुए इस खबर पर अपना पक्ष भी रखा है।

जान‍िए क्‍या है मंत्री जी की कार के प्‍लेट फार्म पर पहुंचने का मामला

  • प्रदेश सरकार में पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह को बुधवार को ट्रेन नंबर 13005 हावड़ा-अमृतसर पंजाब मेल से लखनऊ से बरेली की यात्रा करना था।
  • इस ट्रेन को चारबाग स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर चार पर आना था। जीआरपी को वीआइपी प्रोटोकाल की सूचना देने के बाद मंत्री का काफिला शाम चार बजे रेलवे न्यायालय के सामने पहुंचा।
  • यहां जिस सरकारी कार यूपी32-ईजी-5526 में मंत्री धर्मपाल सिंह बैठे थे, वह कार दिव्यांग रैंप पर चढ़ते हुए रेलवे न्यायालय के सामने एस्केलेटर तक पहुंच गई।
  • यह प्लेटफार्म नंबर एक का ही हिस्सा है। मंत्री की कार पहुंचते ही यात्रियों में भगदड़ मच गई। मुख्य पोर्टिको से अधिक चलना पड़ता, जबकि मंत्री प्लेटफार्म के एस्केलेटर तक पहुंचकर वहां से सीधे प्लेटफार्म नंबर चार पर पहुंच गए।

मंत्री जी की कार से गर्मा गई यूपी की स‍ियासत

गुरुवार के अंक में दैनिक जागरण ने " पैदल चलने से बचना था तो चारबाग स्टेशन पर एस्केलेटर तक पहुंचा दी मंत्री की कार" शीर्षक से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। इस खबर के प्रकाशित होने के बाद यूपी की सियासत गर्मा गई। वहीं आरपीएफ ने रेलवे न्यायालय के सामने लगे सीसीटीवी के फुटेज खंगाले। फुटेज में मंत्री की कार का नंबर निकालकर ड्राइवर पर रेलवे एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया। आरपीएएफ ने नोटिस भी जारी कर दी है। विवेचना आरपीएफ उपनिरीक्षक राहुल कुमार को सौंपी गई है। जल्द ही आरपीएफ ड्राइवर से पूछताछ करेगी।

गरमायी सियासत सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्विटर पर लिखा कि "अच्छा हुआ ये बुलडोजर से स्टेशन नहीं गए थे।"

हम लोग माननीय अखिलेश यादव जी की तरह काफिला नहीं लेकर चलते हैं। मेरी एक गाड़ी थी। उस वक्त ड्राइवर और मेरा सुरक्षाकर्मी था। भारी बारिश हो रही थी। एस्केलेटर तक गाड़ी पहुंची थी। गाड़ी न तो प्लेटफार्म पर गई थी और न ही किसी को कठिनाई थी। एस्केलेटर के माध्यम से हम ट्रेन पकड़ कर ट्रेन चढ़कर आए हैं। हम अखिलेश यादव की तरह कोई काम नहीं करते हैं। हम लोग सामान्य स्तर पर चलते है। . मैं एक किसान का बेटा हूं, उसी तरीके से रहता हूं।

धर्मपाल सिंह, मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार

एस्केलेटर तक वाहन ले जाने के मामले में रेलवे एक्ट की धारा 159 के तहत मामला पंजीकृत किया गया है। सीसीटीवी फुटेज से वाहन का नंबर निकालकर चालक को नोटिस भेजी जा रही है।

रेखा शर्मा, सीनियर डीसीएम, लखनऊ