Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रानीपुर टाइगर रिजर्व के पास अवैध खनन पर लगेगी लगाम, पर्यटन और वन विभाग ने लिया एक्शन

उत्तर प्रदेश के चौथे रानीपुर टाइगर रिजर्व के पास हो रहे अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए अब पर्यटन व वन विभाग ने सख्त कदम उठाया है। पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने अधिकारियों को मौके की पड़ताल करके रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद मध्य प्रदेश सरकार से कार्रवाई के लिए संपर्क किया जाएगा। यहां बाघों के संरक्षण की योजना पर काम किया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:31 PM (IST)
Hero Image
रानीपुर टाइगर रिजर्व में अवैध खनन पर पर्यटन व वन विभाग की सख्ती (प्रतीकात्मक फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में ईको पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चित्रकूट में बनाए गए प्रदेश के चौथे रानीपुर टाइगर रिजर्व के पास हो रहे अवैध खनन पर रोक लगाने का निर्णय पर्यटन व वन विभाग ने लिया है। पर्यटन विभाग को रानीपुर टाइगर रिजर्व के पास मध्य प्रदेश की तरफ से अवैध खनन की सूचना मिली है।

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह मौके की पड़ताल करके रिपोर्ट दें। इसके बाद मध्य प्रदेश सरकार से कार्रवाई के लिए संपर्क किया जाएगा। रानीपुर में विकसित किए गए प्रदेश के चौथे टाइगर रिजर्व में बाघों के संरक्षण की योजना पर काम किया जा रहा है।

ईको पर्यटन को बढ़ावा देने को उपलब्ध कराई जा रही ढेरों सुविधाएं

सरकार की कोशिश है कि बुंदेलखंड क्षेत्र में ईको पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के लिए ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। इस संबंध में बीते दिनों पर्यटन भवन में हुई बैठक में पर्यटन सुविधाओं के विस्तार की योजनाओं पर चर्चा के अलावा अवैध खनन के मुद्दे पर भी चर्चा की गई।

यह भी पढ़ें- महाकुंभ में श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए इन दो स्थानों पर बसायी जाएगी टेंट सिटी, पर्यटन विभाग ने शुरू की तैयारियां

विभाग की कोशिश है कि इस क्षेत्र को ईको पर्यटन के लिए विकसित कर स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएं।

टाइगर रिजर्व क्षेत्र सीमा से एक किलोमीटर के दायरे में किसी भी तरह के निर्माण व खनन पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके बाद भी मध्य प्रदेश की तरफ से अवैध खनन किए जाने की सूचना विभाग को मिली है।

यह भी पढ़ें- Basmati rice का निर्यात बढ़ाने को योगी सरकार तैयार, 10 कीटनाशकों के इस्तेमाल पर रोक; यूपी के 30 जिलों में आदेश लागू