Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बहराइच में बाघ ने खेत की रखवाली कर रहे किसान को बनाया निवाला, परिवार को मिलेगा पांच लाख रुपए मुआवजा

उत्‍तर प्रदेश के बहराइच में खेत की रखवाली कर रहे एक किसान की बाघ के हमले से मौत हो गई। बता दें क‍ि कटियारा बीट बाघ प्रभावित इलाका है। घटना के बाद मौके पर वन विभाग और पुलिस की टीम पहुंचकर जांच की है।

By Prabhapunj MishraEdited By: Updated: Sat, 12 Mar 2022 02:55 PM (IST)
Hero Image
बाघ के हमले से किसान की मौत के बाद सदमे में परिवारीजन

बहराइच, संवाद सूत्र । कतर्नियाघाट वन्य जीव प्रभाग के कतर्नियाघाट रेंज अंतर्गत कटियारा बीट में किसान को बाघ ने हमला बोल कर मार डाला। कटियारा बीट बाघ प्रभावित इलाका है। यहां अब तक बाघ आधा दर्जन लोगों को मौत के घाट उतार चुका है।

बर्दिया गांव निवासी अवधराम (49) अपने बड़े भाई बुधराम व अपने बेटे अनिल के साथ नेपाल सीमा पर स्थित मसूर के खेत की रखवाली कर रहा था। सुबह 11 बजे बुधराम घर पर खाना लेने के लिए चला गया। तभी अचानक जंगल से निकलकर आए बाघ ने अकेला पाकर अवधराम पर हमला बोल दिया।

अवधराम बाघ से बचाव करते हुए लगभग 10 मिनट तक संघर्ष करता रहा, लेकिन बाघ ने उसकी गर्दन को दबोच लिया और उसे मौके पर मार डाला। अवधराम के छोटे बेटे ने भागकर किसी तरह अपनी जान बचाई और घर जाकर पूरी घटना की जानकारी दी। जानकारी मिलने पर गांव वालों के साथ परिवारीजन घटनास्थल पर पहुंचे। इस बीच बाघ जंगल की ओर जा चुका था।

ग्रामीणों ने इसकी सूचना रेंज कार्यालय को दी। थोड़ी देर बाद कतर्नियाघाट रेंज अफसर रामकुमार, वन दारोगा पवन शुक्ल, बीट प्रभारी जमुना विश्वकर्मा मौके पर पहुंचे। सूचना प्रभागीय वनाधिकारी आकाशदीप बधावन को भी दी गई है। सुजौली थानाध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप सिंह भी दल-बल के साथ माैके पहुंचे। आक्रोशित लोगों को मुआवजा देने और सुरक्षा का भरोसा दिया।

प्रभागीय वनाधिकारी आकाश दीप बधावन ने बताया कि सबसे पहले बाघ को ट्रैक किया जाएगा क‍ि वह भारत का है या नेपाल की सीमा से आया है। उसका मूवमेंट कहां-कहां है। डब्ल्यू डब्ल्यू एफ की टीम व डब्ल्यू टी आई की टीम लगा दी गई है। बाघ का मूवमेंट देखने के लिए कैमरे लगे हुए हैं। सतर्कता बढ़ा दी गई है। वन विभाग की कार्रवाई के बाद मृतक के परिवार को पांच लाख रुपए का मुआवजा दिया जायेगा।