Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow News: सौ करोड़ की भूमि पर कब्जा, अज्ञात पर मुकदमा; वक्फ बोर्ड बोर्ड ने भी किया दावा

बालागंज में सौ करोड़ कीमत की जमीन पर कब्जा करने के मामले में शनिवार को अज्ञात के खिलाफ ठाकुरगंज पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया। यह मुकदमा जलकल के अधिशासी अभियंता अनिल कुमार की तहरीर पर दर्ज हुआ है। भू-माफिया सहायक सर्वे आयुक्त वक्फ व जिला अल्प कल्याण अधिकारी दफ्तर के कर्मचारियों की मिलीभगत से कूट रचित दस्तावेजों के आधार पर जमीन कब्जा कर निर्माण कराने का आरोप है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 31 Dec 2023 08:04 AM (IST)
Hero Image
सौ करोड़ की भूमि पर कब्जा, अज्ञात पर मुकदमा; वक्फ बोर्ड बोर्ड ने भी किया दावा

जागरण संवाददाता, लखनऊ। बालागंज में सौ करोड़ कीमत की जमीन पर कब्जा करने के मामले में शनिवार को अज्ञात के खिलाफ ठाकुरगंज पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया। यह मुकदमा जलकल के अधिशासी अभियंता अनिल कुमार की तहरीर पर दर्ज हुआ है।

भू-माफिया, सहायक सर्वे आयुक्त वक्फ व जिला अल्प कल्याण अधिकारी दफ्तर के कर्मचारियों की मिलीभगत से कूट रचित दस्तावेजों के आधार पर जमीन कब्जा कर निर्माण कराने का आरोप है। इस जमीन पर वक्फ बोर्ड ने भी दावा किया है।

ठाकुरगंज इंस्पेक्टर श्रीकांत राय ने बताया कि इस जमीन पर जलकल और वक्फ बोर्ड ने दावा किया है। दोनों की तरफ से मिलने वाले दस्तावेजों की जांच के आधार पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ कि यह जमीन किसकी है?

हालांकि, जलकल विभाग से शिकायत मिलने के बाद पहले पुलिस अधिकारी डीएम के निर्देश से पूर्व में अवैध कब्जा हटाकर वक्फ बोर्ड को जमीन देने का बयान दे रहे थे। नगर निगम के जोन छह के अधिशासी अभियंता अनिल कुमार ने ठाकुरगंज पुलिस में तहरीर दी थी।

अनिल कुमार के मुताबिक वाटर वर्क्स बालागंज (बालकगंज) की जमीन पर कुछ बाहरी लोगों ने कब्जा कर रखा है। इन अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कानूनी करवाई की जाए। सहायक सर्वे आयुक्त वक्फ, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय के अज्ञात कर्मचारियों द्वारा प्रस्तुत कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर वक्फ के नाम जमीन कराने का प्रयास किया गया।

इन्हीं के गठजोड़ से अज्ञात भू-माफियाओं द्वारा निर्माण कराया जा रहा है। इन सभी के द्वारा किया जा रहा कार्य अपराधिक है। जबकि यह खसरा नंबर की जमीन छह जून 1987 (36 वर्ष) से द्वितीय वाटर वर्क्स के कब्जे में है।
वाटर वर्क्स की इस भूमि को वक्फ में
दर्ज कराने व उस पर बाउंड्रीवाल
बनाकर प्लाटिंग और सड़क तेजी से बनाई जा रही है। पुलिस के अनुसार मामले में कमिश्नर को दोनों पक्षों ने शिकायत दी। जलकल विभाग और वक्फ बोर्ड ने अपनी-अपनी जमीन होने का दावा किया है।

सीपी के निर्देशानुसार पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। 29 दिसंबर को जमीन से कब्जा हटाने को लेकर पहुंची नगर निगम और जलकल विभाग की टीम की सिपाहियों से तकरार हुई थी।