Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahadev Betting App Case: महादेव बुक से ठगी करने वाला इंडिया हेड समेत दो गिरफ्तार, STF ने लखनऊ से दबोचा

Mahadev Betting App Case महादेव बुक व अन्य गेमिंग/बैटिंग एप के जरिए अरबों की ठगी करने वाले गिरोह के इंडिया हेड समेत दो सदस्यों को एसटीएफ ने गुुरुवार शाम समिट बिल्डिंग के पास से गिरफ्तार किया है। इनमें देवरिया के गौरीबाजार के सौनालक्ष्मण का रहने वाला अभय सिंह (इंडिया हेड) और देवरिया के इकौना के जगत माझा का संजीव सिंह है।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 26 Apr 2024 07:34 AM (IST)
Hero Image
अरबों की ठगी करने वाले गिरोह के इंडिया हेड समेत दो सदस्य ग‍िरफ्तार।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। महादेव बुक व अन्य गेमिंग/बैटिंग एप के जरिए अरबों की ठगी करने वाले गिरोह के इंडिया हेड समेत दो सदस्यों को एसटीएफ ने गुुरुवार शाम समिट बिल्डिंग के पास से गिरफ्तार किया है। इनमें देवरिया के गौरीबाजार के सौनालक्ष्मण का रहने वाला अभय सिंह (इंडिया हेड) और देवरिया के इकौना के जगत माझा का संजीव सिंह है।

एएसपी एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह के मुताबिक गिरोह की ओर से ठगी के लिए विभिन्न वाट्सएप/ टेलीग्राम ग्रुप का इस्तेमाल किया जाता है। आरोपितों ने इन ग्रुपों में इस्तेमाल होने वाले कार्पोरेट सिम को 32 कंपनियों के नाम फर्जी तरीके से पोर्ट करवाया था। करीब चार हजार सिमकार्ड दुबई भेजा था। इसमें चार मोबाइल फोन, एक कार, 276 कंपनियों के सिम, भारी मात्रा में तैयार कूटरचित दस्तावेज समेत अन्य आइडी की बरामदगी हुई है। गिरोह ग्रुप बनाकर आनलाइन क्रिकेट, फुटबाल, टेनिस, हार्स राइडिंग, इलेक्शन, बेटिंग कसीनो, तीन पत्ती, कैरम, लूडो आदि गेम खिलाकर ठगी करते है।

गरीब व अनपढ़ लोगों को करते टारगेट 

एसटीएफ की पूछताछ में अभय सिंह ने बताया कि उसने वर्ष 2021 में इंटरमीडिएट पास किया है। उसकी बुआ का लड़का अभिषेक सिंह दुबई में रहता है। वर्ष 2021 में अभिषेक ने फोन कर बताया कि अपने क्षेत्र से गरीब व अनपढ़ लोगों के नाम से सिम खरीदना है। प्रति माह 25 हजार रुपये वेतन और 500 रुपया प्रति सिम मिलेगा। फिर सिम को दूसरी कंपनी में पोर्ट करना है। छत्तीसगढ़ के रहने वाले चेतन के कहने पर दुबई सिम भेजना शुरू करने पर जनवरी 2023 में वेतन 75 हजार कर दी। कूटरचित दस्तावेजों पर फर्जी कंपनी पंजीकृत कर चार हजार से ज्यादा कार्पोरेट सिम दुबई भेज दिया।

इन जिलों में फर्जीवाड़ा

अभय सिंह ने गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, जयपुर, पुणे, मुंबई, उड़ीसा आदि जगहों से फर्जी तरीके से सिम पोर्ट/एक्टिवेट कराकर खरीदी थी। उसका बैंक खाता साइबर सेल मुंबई ने फ्रीज कराया है। उस पर कोतवाली नगर, बलिया में केस दर्ज है।