Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अयोध्या में निवेश बढ़ाने के लिए की गई प्लानिंग, पर्यटन विभाग का साझीदार बनेगा ASSOCHAM

एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया ( एसोचैम ) अयोध्या को आध्यात्मिक पर्यटन का वैश्विक केंद्र बनाने के लिए पर्यटन विभाग के साथ साझेदारी करेगा । इस साझेदारी के तहत अयोध्या में निवेश की नई संभावनाओं का पता लगाया जाएगा और पर्यटन स्थलों भविष्य की योजनाओं निवेश और वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने पर चर्चा की जाएगी ।

By Anand Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 20 Sep 2024 09:10 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या में बना राम मंदिर - जागरण अर्काइव

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। राम नगरी अयोध्या को आध्यात्मिक पर्यटन की दृष्टि से ग्लोबल हब बनाने के लिए एसोसिएटेड चैंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री आफ इंडिया (एसोचैम), पर्यटन विभाग का भागीदार बनेगा। अयोध्या में निवेश की नई संभावनाएं तलाशने के लिए शनिवार को उत्तर प्रदेश इको टूरिज्म विकास बोर्ड और एसोचैम के संयुक्त तत्वाधान में ''''इमर्जिंग अयोध्या'''' पर बैठक आयोजित की गई है।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि अयोध्या में आयोजित बैठक में टूरिज्म विकास बोर्ड और एसोचौम के अधिकारियों के बीच पर्यटन स्थलों, भविष्य की योजनाओं, निवेश तथा वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने पर मंथन होगा। इमर्जिंग अयोध्या में पर्यटन केंद्रित रियल एस्टेट परियोजनाओं और अवसरों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

इसके अलावा बेहतर कनेक्टिविटी और परिवहन के बुनियादी ढांचे के निर्माण की रणनीति, बुनियादी ढांचे को सुविधाजनक बनाने की रणनीति (अपशिष्ट, जल, सीवेज, हरित ऊर्जा प्रबंधन), अगली पीढ़ी के पर्यटन के लिए डिजिटल तकनीक का लाभ उठाने सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी। बैठक में अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल, मेयर गिरीश त्रिपाठी, पर्यटन निदेशक प्रखर मिश्रा व एसोचौम के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।