Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET-PG Counselling में शामिल होने से रोके गए 81 छात्र, एक वर्ष के लिए किया गया ब्लैकलिस्ट

नीट-पीजी वर्ष 2024 की काउंसिलिंग में शामिल होने से 81 छात्रों को रोक दिया गया है। पिछले साल नीट-पीजी की अंतिम चरण की काउंसिलिंग में इन छात्रों को सीटें आवंटित की गई थीं लेकिन उन्होंने प्रवेश नहीं लिया। ऐसे में अब इन्हें एक वर्ष के लिए काली सूची में डाल दिया गया है। उधर सोमवार से नीट पीजी वर्ष 2024 की काउंसिलिंग शुरू होगी।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 21 Sep 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
नीट-पीजी में काउंसिलिंग में शामिल होने से रोके गए 81 छात्र - प्रतीकात्मक तस्वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। एमडी, एमएस, डीएनबी व डिप्लोमा कोर्सेज में प्रवेश के लिए सोमवार से शुरू हो रही नीट-पीजी वर्ष 2024 की काउंसिलिंग में शामिल होने से 81 छात्रों को रोक दिया गया है। बीते साल नीट-पीजी की अंतिम चरण की काउंसिलिंग में इन छात्रों को सीटें आवंटित की गईं थी लेकिन इन्होंने प्रवेश नहीं लिया। ऐसे में अब इन्हें एक वर्ष के लिए काली सूची में डाल दिया गया है।

महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा किंजल सिंह की ओर से इन छात्रों की सूची जारी कर दी गई है। स्ट्रे वैकेंसी राउंड यानी काउंसिलिंग के अंतिम चरण में इन छात्रों को पीजी की सीटें आवंटित की गईं थी लेकिन इन्होंने आवंटित मेडिकल कालेजों में प्रवेश नहीं लिया। प्रवेश न लेने के कारण पीजी की यह सीटें खाली रह गईं। ऐसे में सरकारी व निजी मेडिकल कालेजों को नुकसान हुआ। ऐसे में इन्हें एक वर्ष के लिए इन्हें प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया गया, ताकि सीटें रिक्त न रहें।

उधर सोमवार से नीट पीजी वर्ष 2024 की काउंसिलिंग शुरू होगी और यह 28 सितंबर तक आनलाइन पंजीकरण व धरोहर राशि जमा की जा सकेगी। अब इस बार प्रवेश के लिए पोर्टल एक बार ही खोला जाएगा। यानी पहले दूसरे, तीसरे व स्ट्रे वैकेंसी राउंड की काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण एक ही बार होगा।

तीन हजार रुपये पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा। सरकारी मेडिकल कालेज की सीट के लिए 30 हजार रुपये और निजी मेडिकल कालेज की सीट के लिए दो लाख रुपये धरोहर राशि जमा करनी होगी। काउंसिलिंग से संबंधित जानकारी वेबसाइट https://upneet.gov.in पर उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें - 

Agra News: संभलकर जाएं ताजमहल, रास्ते में एक झुंड मार रहा झपट्टा; महिला पर्यटक तो घबराकर गिर पड़ी