Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लखनऊ में अब हजरतगंज हलवासिया भवन के पास धंसी सड़क, मेट्रो ने करवाया था काम

राजधानी लखनऊ के पॉश इलाके हजरतगंज में हलवासिया भवन के पास शुक्रवार शाम सड़क धंस गई। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा सड़क के किनारे आरसीसी ड्रेन का निर्माण कराया गया था। प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता सत्येंद्र नाथ ने बताया कि सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। शनिवार सुबह तक सड़क पूर्व की तरह बना दी जाएगी।

By Anshu Dixit Edited By: Vinay Saxena Updated: Sat, 21 Sep 2024 08:57 AM (IST)
Hero Image
हलवासिया भवन के पास पुलिस चौकी के सामने सड़क धंसी।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। हजरतगंज हलवासिया भवन के पास पुलिस चौकी के सामने सड़क शुक्रवार शाम धंस गई। मौके पर पहुंचे लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय खंड की टीम ने जांच में पाया कि लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा सड़क के किनारे आरसीसी ड्रेन का निर्माण कराया गया था। यहां भूमिगत मेट्रो लाइन एवं हजरतगंज मेट्रो स्टेशन भी है। मौके पर पहुंची मेट्रो टीम ने बताया कि नाली के ऊपर लगे स्लैब में दरार है। इससे पानी नीचे जा रहा था। इस कारण सड़क धंस गई।

प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता सत्येंद्र नाथ ने बताया कि सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। शनिवार सुबह तक सड़क पूर्व की तरह बना दी जाएगी।  उन्होंने बताया कि मेट्रो के अधिकारियों को पूरी स्थिति से अवगत करा दिया गया है। मेट्रो की टीम भी आई थी और नगर निगम की भी, लेकिन नाली मरम्मत का काम मेट्रो कराएगा। सत्येंद्र नाथ के मुताबिक, हलवासिया चौकी के पास जो सड़क धंसी थी, वहां पर अभियंताओं को लेकर काम कराया जा रहा है। करीब एक मीटर गहरी, एक मीटर लंबी और एक मीटर चौड़ाई में सड़क धंसी है।

एलयू के सामने लीकेज पाइप की मरम्मत का काम जारी

उधर, लखनऊ विश्वविद्यालय के सामने भूमिगत नाले की लीकेज पाइप की मरम्मत का काम जारी है। यहां पर पाइप को ही बदला जाएगा। नाले में अलीगंज, निरालानगर समेत आसपास के इलाकों से आ रहे पानी को डायवर्ट कर दिया गया और पंप कर उसे आगे मैनहोल में ले जाया जा रहा है। न

गर निगम जोन तीन के सहायक अभियंता विनोद कुमार पाठक ने बताया कि पाइप डालने काम चालू हो गया है और इसके लिए प्लेट लगाई गई है। तीन दिन बाद पाइप डाला जाएगा। 13  सितंबर को सड़क धंसने के बाद पाया गया कि लीकेज होने से यह घटना हुई थी। मेट्रो के संचालन के लिए डाली गई केबल के साथ ही अन्य केबल को भी मैनहोल के बीच से ले जाया गया था।

लेसा के मुख्य अभियंता वीपी सिंह ने बताया कि बिजली विभाग से कोई शटडाउन नहीं मांगा गया है और ना ही कोई केबल वहां से स्थानांतरित की जा रही है। वर्तमान में सात भूमिगत केबल यहां से निकली हैं, जो विश्वविद्यालय बिजली घर को गई है।

यह भी पढ़ें: यूपी की सड़कों पर कूड़ा दिखा तो निकाय अधिकारियों की आएगी शामत! 155 घंटे लगातार सफाई अभियान की घोषणा