Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow: गौतम बुद्ध पार्क में स्मार्ट सिटी फंड से बनेगा 'Happiness Park', मिलेंगी अनेकों सुविधाएं

लखनऊ के गौतम बुद्ध पार्क में जल्द ही स्मार्ट सिटी फंड से हैप्पीनेस पार्क बनाया जाएगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण इस पर 20 करोड़ रुपये खर्चा करने जा रहा है। इसके साथ ही यूपी दर्शन प्रोजेक्ट को भी गति दी जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Vrinda SrivastavaUpdated: Sat, 19 Nov 2022 09:37 PM (IST)
Hero Image
गौतम बुद्ध पार्क में बनेगा Happiness Park।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। स्मार्ट सिटी फंड से लखनऊ विकास प्राधिकरण के गौतम बुद्ध पार्क में हैप्पीनेस पार्क बनाया जाएगा। वहीं, जल्द ही होटल ताज से खाली कराए गए लखनऊ विकास प्राधिकरण के हिस्से में यूपी दर्शन प्रोजेक्ट को गति दी जाएगी। मंडलायुक्त डा. रोशन जैकब ने शनिवार को लविप्रा में उपाध्यक्ष डा. इंद्रमणि त्रिपाठी व अन्य अधिकारियों के साथ प्रस्तावित योजनाओं की समीक्षा की। मंडलायुक्त ने बताया कि हैप्पीनेस पार्क और यूपी दर्शन प्रोजेक्ट पर 20 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इनका कार्य स्मार्ट सिटी के फंड से होगा।

जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार सहित कई अधिकारियों की उपस्थिति में गोमती रिवर फ्रंट, हेरिटेज जोन, हैप्पीनेस पार्क, यूपी दर्शन व इकाना स्टेडियम के पास बंधे के एलाइनमेंट पर चर्चा हुई। लविप्रा उपाध्यक्ष ने रिवर फ्रंट के अनुरक्षण, व्यय, सुरक्षा व्यवस्था, आय के वर्तमान व प्रस्तावित स्रोत की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग सिविल एवं इलेक्ट्रिक के कार्यों की एनओसी नहीं रहा है। इस कारण रिवर फ्रंट के अनुरक्षण व सुरक्षा को लेकर समस्या हो रही है।

मंडलायुक्त ने सिंचाई विभाग को निर्देश दिया कि वह लविप्रा को तुरंत एनओसी दे। इसके अलावा 16 किलोमीटर लंबे रिवर फ्रंट के अनुरक्षण का खर्च निकालने के लिए तैयार किये गये प्रस्ताव को लागू किया जाए। रिवर फ्रंट पर फूड मोबाइल वैन, पार्किंग, टिकटिंग, वाटर बस एवं क्रिकेट स्टेडियम का संचालन तथा वैवाहिक स्थल का आवंटन करने के आदेश दिए।

हेरिटेज जोन पर चर्चा करते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि हुसैनाबाद में पीएसी की कंपनी तैनात होने से उसके पर्यटन स्थल के रूप में उपयोगिता कम हो रही है। साथ ही वहां वाहनों के आवागमन व टेंट लगाए जाने से टाइल्स भी टूट रही हैं। पीएसी की कंपनी को दूसरे स्थान पर भेजा जाए। उन्होंने इकाना स्टेडियम के पास प्रस्तावित बंधे का एलाइनमेंट बनाकर डिमार्केशन जल्द पूरा करने के भी आदेश दिए।

सुलतानपुर रोड पर योजनाएं विकसित करने का काम शुरू : सुलतानपुर रोड पर 1700 एकड़ भूमि में नई टाउनशिप विकसित करने की संभावनाओं को देखते हुए लविप्रा उपाध्यक्ष डा. इंद्रमण त्रिपाठी ने सचिव पवन कुमार गंगवार के साथ निरीक्षण किया। उपाध्यक्ष डा. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि सुलतानपुर रोड के उत्तर दिशा में किसान पथ से लगी हुई ग्राम चौरासी, मलूकपुर ढकवा, चुरहिया, बक्कास, दुलारमऊ, नूरपुर बेहटा गांव की लगभग 700 एकड़ जमीन देखी गयी।

इसके बाद सुलतानपुर रोड के दक्षिणी तरफ मेसर्स अंसल एपीआई की छोड़ी गयी लगभग एक हजार एकड़ जमीन का स्थलीय अवलोकन किया गया। इन दोनों जगहों पर भूमि को लैंड पूलिंग/अर्जन के माध्यम से टाउनशिप विकसित करने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी (अर्जन) अमित राठौर, अधिशासी अभियंता संजीव कुमार गुप्ता, तहसीलदार शशिभूषण पाठक एवं विवेक शुक्ल भी उपस्थित थे।