Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Politics: अखिलेश यादव का भाजपा पर वार, बोले- जाति आधारित जनगणना के खिलाफ है BJP; लोकसभा चुनाव पर कहा...

UP Politics समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि वर्ष 2024 का लोकसभा चुनाव जाति आधारित जनगणना के मुद्दे पर होगा। बिहार के बाद राजस्थान सरकार ने भी जाति आधारित जनगणना कराने की घोषणा की है। यह एक राष्ट्रीय मुद्दा है। इस मुद्दे पर ही लोकसभा चुनाव का परिणाम आएगा। जाति आधारित जनगणना होने से ही सभी को हक और सम्मान मिल पाएगा।

By Shobhit SrivastavaEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Sun, 08 Oct 2023 09:03 PM (IST)
Hero Image
UP Politics: अखिलेश यादव का भाजपा पर वार, बोले- जाति आधारित जनगणना के खिलाफ है BJP

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि वर्ष 2024 का लोकसभा चुनाव जाति आधारित जनगणना के मुद्दे पर होगा। बिहार के बाद राजस्थान सरकार ने भी जाति आधारित जनगणना कराने की घोषणा की है। यह एक राष्ट्रीय मुद्दा है। इस मुद्दे पर ही लोकसभा चुनाव का परिणाम आएगा।

जाति आधारित जनगणना होने से ही सभी को हक और सम्मान मिल पाएगा। इसके बगैर सामाजिक न्याय संभव नहीं है। अब केंद्र की सरकार हो या अन्य सरकारें उन्हें जाति आधारित जनगणना कराना ही पडे़गा।

इसे भी पढ़ें: द‍िव्‍य रामलला की भव्‍य प्राण प्रतिष्ठा के लिए तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में धार्मिक समिति का गठन

अखिलेश बोले- जाति आधारित जनगणना नहीं चाहती बीजेपी

सपा के प्रदेश मुख्यालय में समाजवादी बाबा साहब वाहिनी और समाजवादी अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक में अखिलेश ने कहा कि भाजपा संविधान को बदलने की तैयारी में है। वंचितों, शोषितों, पिछड़ों, दलितों को अधिकारों से वंचित कर रही है। आउटसोर्सिंग करके नौकरियों को खत्म किया जा रहा है। भाजपा सामाजिक न्याय के पक्ष में भी नहीं है। वह जाति आधारित जनगणना नहीं चाहती है। वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 'पीडीए' (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) हराएगा।

सुझावों के साथ जनता के पास जाएगी पार्टी

अखिलेश ने कहा कि रविवार की बैठक में विधायकों, नेताओं और कार्यकर्ताओं से मिले सुझावों को लेकर पार्टी बहुजन समाज के बीच जाएंगी। भाजपा सरकार ईडी, सीबीआइ, और इनकम टैक्स से जितने छापे डलवाएगी जनता उतनी ज्यादा नाराज होगी। भाजपा लोगों को डराने के लिए छापे डलवा रही है, लेकिन लोकतंत्र में कोई डरता नहीं है। बैठक में सभी ने भारतीय संविधान की शपथ ली।

इसे भी पढ़ें: किसानों के हित में योगी सरकार का बड़ा फैसला, आलू बीज की विक्रय दरें की निर्धारित; ये रहें नए रेट

वक्ताओं ने कहा कि दलित समाज को हर दल से उपेक्षा मिली है, सपा में उन्हें पूरा सम्मान मिला है। भाजपा को पराजित करने के लिए लोहियावादी और आंबेडकरवादी एकजुट रहेंगे।