Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: तेजी से बदलेगा मौमस, रात में और बढ़ेगी ठंड, धूप न निकलने से गिरेगा तापमान; महज 48 घंटे के अंदर लखनऊ में AQI का स्तर बिगड़ा

Weather Update With Air Quality Index News तापमान में अब गिरावट दर्ज की जाएगी। रात में ठंड बढ़ने के आसार हैं। राजधानी में वायु की गुणवत्ता (एक्यूआइ) को जांचने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से लालबाग गोमती नगर अलीगंज तालकटोरा रायबरेली रोड स्थित बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी और कुकरैल पिकनिक स्पाट-एक पर वायु प्रदूषण मापक यंत्र लगाया गया है।

By Ramanshi MishraEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 06 Nov 2023 08:24 AM (IST)
Hero Image
Weather Update: सुबह कुहासा, दिन भर धुंध, एक्यूआइ का स्तर बिगड़ा

जागरण संवाददाता, लखनऊ। गुलाबी ठंड का मौसम शुरू हो चुका है। नवंबर की शुरुआत से ही सुबह के समय हल्की धुंध से ठंडक महसूस होने लगी है। मौसम विभाग ने इस सप्ताह से सुबह के समय कुहासा और दिन के समय धुंध के आसार जताए हैं।

वहीं, धुंध से वायु की गुणवत्ता पर भी असर पड़ रहा है। महज 48 घंटों में ही लखनऊ का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 174 से 274 पर पहुंच गया है।

धुंध का मौसम रहने का अनुमान

मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, इस समय हवा भी नहीं चल रही है। इसके कारण धूल और अन्य कण वातावरण में नीचे की ओर ही रहते हैं। इससे दिनभर धुंध का मौसम रह सकता है।

धूप के न निकलने से दिन के तापमान में भी दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी। हालांकि रात के समय तापमान में गिरावट से ठंड बढ़ सकती है। 10 नवंबर तक राजधानी समेत आसपास के क्षेत्र में मौसम शुष्क रहेगा और धीरे-धीरे ठंड बढ़ेगी।

ये भी पढ़ेंः Agra News: बढ़ते प्रदूषण का असर; धुंध के आगोश में ताजमहल दूर से दिखा धुंधला, आंखों में जलन सांस लेने में परेशानी

एक्यूआइ का बिगड़ रहा स्तर

रविवार को लखनऊ का एक्यूआइ 274 पर दर्ज किया गया जो कि खराब की श्रेणी में आता है। शनिवार को यह स्तर 186 और शुक्रवार को 174 पर था। महज 48 घंटे में एक्यूआइ का स्तर राजधानी में खराब की श्रेणी में आ चुका है।  वायु गुणवत्ता सूचकांक के मापक यंत्र में दर्ज अंकों के आधार पर शहर में हवा की स्थिति का अंदाजा लगाया जाता है।

इन अंको के अनुसार,

शून्य से 50 बीच एक्यूआइ को अच्छा'

51 से 100 को 'संतोषजनक'

101 से 200 को 'मध्यम'

200 से 300 को 'खराब'

301 से 400 को 'बहुत खराब'

401 से 500 को 'गंभीर' माना जाता है।