Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanpur Zoo में दुनिया के सबसे जहरीले सांप रसेल वाइपर के अंडे से निकले 5 बच्चे, डाक्टरों की टीम कर रही निगरानी

UP News कानपुर चिड़ियाघर में सबसे जहरीली मादा रसेल वाइपर के अंडे से पांच बच्चों ने जन्म लिया है। यह सांप दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में से एक होता है जिसकी जहर खून की धमनियों को रोक देता है जिससे आदमी की हार्ट अटैक से मौत हो जाती है।

By Umesh TiwariEdited By: Updated: Wed, 13 Jul 2022 12:22 AM (IST)
Hero Image
UP Latest News: कानपुर चिड़ियाघर में सबसे जहरीली मादा रसेल वाइपर के अंडे से पांच बच्चों ने जन्म लिया है।

UP Latest News: लखनऊ, जेएनएन। कानपुर के चिड़ियाघर में दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक रसेल वाइपर (चीतल सांप) के अंडे से पांच सपोलों ने जन्म लिया है। सभी सपोले सुरक्षित हैं। इस तरह कानपुर चिड़ियाघर में रसेल वाइपर सांपों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। पांचों बच्चों की लंबाई 8 से 10 इंच है। वन्य जीव चिकित्सकों की टीम मादा सांप व उसके बच्चों की निगरानी कर रही है।

रसेल वाइपर सांप जन्म के चार से पांच घंटों के भीतर ही एक्टिव हो जाते हैं। यह सांप दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में से एक होता है जिसकी जहर खून की धमनियों को रोक देता है, जिससे आदमी की हार्ट अटैक से मौत हो जाती है। ये सांप उछलकर काटता है और काटने से पहले सीटी जैसी आवाज भी निकालता है।

वन संरक्षक व निदेशक केके सिंह ने बताया कि कानपुर चिड़ियाघर में चार सबसे जहरीले सात चीतल सांप संरक्षित किए गए हैं। इस सांप का जहर मनुष्य के खून की धमनियों में प्रभाव डालते हुए हृदय पर आघात करता है। यह सांप काटने से पहले कुकर की सीटी की तरह आवाज करता है। यह जन्म लेने के बाद चार घंटे बाद ही सक्रिय हो गए। पांच बच्चों के जन्म के बाद अब परिसर में चीतल सांप की संख्या बढ़कर 12 तक पहुंच गई है।

प्रभारी पशु चिकित्साधिकारी डा. अनुराग सिंह ने बताया कि जहरीला मादा चीतल सांप की लंबाई लगभग तीन फीट होती है। इसका आहार मुख्यतः चूहा, छिपकली, बिच्छू आदि है। मादा चीतल अपने अंडों को पेट में ही निसेचित करती है। निसेचन की क्रिया पूर्ण होने के उपरांत वह अपने बच्चों को जन्म देती है। मादा सांप के गर्भावस्था की अवधि छह माह से अधिक होती है। यह सांप एक बार में करीब 5 से 10 बच्चों को जन्म देती है। बच्चों का जन्म जून से जुलाई माह में होता है।