Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी की संपत्ति जब्तीकरण में आधी-अधूरी कार्रवाई पर बैठी जांच, प्रशासक की कार्रवाई पर सवाल

Ex minister Yakub Qureshi पूर्व मंत्री हाजी याकूब कुरैशी और उसके परिवार के संपत्ति जब्तीकरण में कार्रवाई के दौरान प्रशासक की कार्रवाई पर सवाल खड़े हो रहे हैं। बता दें क‍ि संपत्ति जब्तीकरण में कार्रवाई में प्रशासक बनाए गए तत्कालीन सीओ किठौर को कार्रवाई की जिम्मा सौंपा गया था। वहीं अभी तक स्कूल अस्पताल और मीट फैक्ट्री के जब्तीकरण की सूची भी तैयार नहीं की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Thu, 21 Sep 2023 10:57 AM (IST)
Hero Image
Ex minister Yakub Qureshi: पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी की संपत्ति जब्तीकरण में आधी-अधूरी कार्रवाई पर बैठी जांच

मेरठ, जागरण संवाददाता। पूर्व मंत्री हाजी याकूब कुरैशी और उसके परिवार को संपत्ति जब्तीकरण आधी अधूरी कार्रवाई पर फिर से जांच बैठ गई है। जब्तीकरण के लिए नियुक्त किए प्रशासक की कार्रवाई पर भी सवाल खड़े हो गए है। प्रशासक की तरफ से 32 वाहनों की सूची जारी की गई थी। सिर्फ दस वाहनों को जब्त किया गया।

इतना ही नहीं स्कूल, अस्पताल और मीट फैक्ट्री के जब्तीकरण की सूची अभी तक तैयार नहीं की गई है। यानि 14ए की कार्रवाई पूरी तरह से सवालों के घेरे में फंस गई है। याकूब कुरैशी की संपत्ति में 29 भूखंड और 32 वाहन शामिल किए गए थे। उसकी अनुमानित कीमत 31 करोड़ 77 लाख रुपये बताई गई थी। प्रशासक बनाए गए तत्कालीन सीओ किठौर को कार्रवाई की जिम्मा सौंपा गया था।

हैरत की बात है कि अभी तक सभी भूखंड का जब्तीकरण नहीं किया गया। साथ ही 32 वाहनों में से सिर्फ दस वाहन जब्त किए गए है। दावा किया गया था कि संपत्ति जब्तीकरण की दूसरी सूची भी जारी की जाएगी, जिसमें शास्त्रीनगर स्थित स्कूल, हापुड़ रोड स्थित अस्पताल और अलीपुर स्थित मीट प्लांट को भी शामिल किया जाएगा। यह सूची अभी तक पुलिस की तरफ से जारी ही नहीं की गई है।

यानि याकूब कुरैशी के खिलाफ की गई 14ए की कार्रवाई सवालों के घेरे में आ गई है। प्रशासक भी कार्रवाई के घेरे में आ सकते है। एसएसपी रोहित सजवाण ने पूरे मामले पर दोबारा से जांच बैठा दी है। बता दें कि पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी, उनके बेटे इमरान और फिरोज जेल से जमानत पर आ चुके है। हालांकि अभी अदालत की कार्रवाई जारी है।

इमरान और फिरोज पर जिलाबदर के लिए पुलिस ने फाइल प्रशासनिक अफसरों को भेज दी है, जिस पर अभी तक निर्णय नहीं हो पाया है। माना जा रहा है कि हाल में आगे की कार्रवाई लोहियानगर थाने से की जाएगी। दरअसल, याकूब कुरैशी की फैक्ट्री का एरिया लोहियानगर थाने में आ गया है। यानि अब सीओ कोतवाली अमित राय इस पूरे प्रकरण को देखेंगे।

यह भी पढ़ें: जीवा की हत्या में फरार माफिया बदन सिंह बद्दो का ऑस्ट्रेलिया में ठ‍िकाना, कानूनी घेराबंदी कर दबोचेगी पुल‍िस

यह भी पढ़ें: Deepotsav 2023: रामलला की प्राण प्रत‍िष्‍ठा से पूर्व 21 लाख दीयों से जगमग होगी राजा राम की नगरी अयोध्या