Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP International Trade Show: यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के जरिये यीडा दिखाएगा विकास की नई झलक

UP International Trade Show 25 सितंबर से आगाज होने जा रहे यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के लिए यमुना प्राधिकरण ने तैयारी पुरी कर ली है। यीडा और उसके क्षेत्र में निवेश करने वाली कंपनियों के स्टॉल भी यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में लगाए जाएंगे। देशभर में सेमीकंडक्टर उद्योग में निवेश के लिए निवेशकों को बड़ी संख्या में आमंत्रित किया जा रहा है।

By Arvind Mishra Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 24 Sep 2024 10:45 AM (IST)
Hero Image
यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का 25 सितंबर से होगा आगाज। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा। यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में यमुना प्राधिकरण निवेश के नए क्षेत्रों को झलक दिखाने की तैयारी में है। प्राधिकरण की फिनटेक सिटी, सॉफ्टवेयर पार्क, सेमीकंडक्टर पार्क योजना का शोकेस किया जाएगा। यीडा क्षेत्र में निवेश कर चुकी कंपनियों के स्टॉल भी यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में यमुना प्राधिकरण के पवेलियन में देखने को मिलेंगे।

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का 25 सितंबर से आगाज होने जा रहा है। ट्रेड शो के दूसरे संस्करण को और भी अधिक विस्तृत होगा। यमुना प्राधिकरण और उसके क्षेत्र में निवेश करने वाली कंपनियों के स्टाल भी यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में होंगे।

सेमीकंडक्टर प्राधिकरण का दूसरा मुख्य फोकस

यमुना प्राधिकरण इसमें खासतौर पर अपने आने वाले विकास की चमक दिखाने की तैयारी कर रहा है। प्राधिकरण पहली बार साफ्टवेयर उद्योग के लिए अपनी दरवाजे खोल रहा है। आईटी और आईटीएस कंपनियों के लिए प्राधिकरण सेक्टर विकसित करने जा रहा है। यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में आईटी और आईटीएस के लिए अवसर एवं संरचनात्मक ढांचे की जानकारी निवेशकों के सामने रखी जाएगी। सेमीकंडक्टर प्राधिकरण का दूसरा मुख्य फोकस है।

देशभर में सेमीकंडक्टर उद्योग में निवेश के लिए निवेशकों को आमंत्रित किया जा रहा है। पिछले दिनों ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन इंडिया 2024 का आयोजन कर केंद्र सरकार ने सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए भारत को दुनिया का सबसे बड़ा केंद्र बनाने का प्रस्ताव रखा।

फिनटेक सिटी को लेकर प्राधिकरण काफी उत्साहित

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए तीन प्रस्ताव केंद्र के पास स्वीकृति के लिए हैं। इसके अलावा फिनटेक सिटी को लेकर प्राधिकरण काफी उत्साहित है। इसे लेकर जल्द ही दिल्ली में बैठक की जाएगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक वित्तीय संस्थानों को स्थापित करने की योजना है।

इससे प्राधिकरण क्षेत्र को वित्तीय गतिविधियों का प्रमुख केंद्र बनाया जाएगा। प्राधिकरण इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर विकसित करने की तैयारी है। हैवेल्स की अगुवाई में इसे विकसित करने का प्रस्ताव भी केंद्र सरकार के पास विचाराधीन है।

इनके स्टॉल भी लगाए जाएंगे

प्राधिकरण इन परियोजनाओं के जरिये यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में आने वाले देशी विदेशी मेहमानों के सामने प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश को लेकर बढ़ती चमक और संरचनात्मक ढांचे को प्रदर्शित करेगा। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डा. अरुणवीर सिंह का कहना है कि सेमीकंडक्टर उद्योग।

सॉफ्टवेयर, फिनटेक व इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश का नया अध्याय है। यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में इन्हें शोकेस किया जाएगा। जो इकाईयां प्राधिकरण क्षेत्र में स्थापित हो चुकी हैं उनके भी स्टॉल लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: YEIDA Housing Scheme 2024: ग्रेटर नोएडा में 4 दिन में धड़ाधड़ बिके 300 फ्लैट, जल्दी कराएं अपना रजिस्ट्रेशन