Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: नकली नोट फैक्ट्री मामले में मौलवी सहित चार से पूछताछ शुरू, छापेमारी में मिली थी RSS को आतंकी बताने वाली किताब

प्रयागराज के जामिया हबीविया मस्जिदे आजम मदरसा में नकली नोट बनाने के मामले में पुलिस ने चारों आरोपितों से पूछताछ शुरू कर दी है। मदरसे में आरएसएस को देश का सबसे बड़ा आतंकवादी संगठन बताने वाली किताब रखने के पीछे की मंशा और ओडिशा भेजे गए पार्सल के बारे में भी पूछताछ की जा रही है। एटीएस और खुफिया एजेंसियों के अधिकारी भी आरोपितों से सवाल-जवाब करेंगे।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Tue, 24 Sep 2024 02:32 PM (IST)
Hero Image
जामिया हबीबिया मस्जिदे आजम मदरसा में मौलवी सहित चार हुए थे गिरफ्तार। जागरण

 जागरण संवाददाता, प्रयागराज। जामिया हबीबिया मस्जिदे आजम मदरसा के मौलवी समेत चारों आरोपितों से पुलिस ने पूछताछ शुरू कर दिया है। सबको नैनी जेल से बाहर लाकर सवाल किए जा रहे हैं। पूछा जा रहा है कि मदरसे में आरएसएस को देश का सबसे बड़ा आतंकवादी संगठन बताने वाली किताब को मदरसे में रखने का उद्देश्य क्या था?

गिरोह के सरगना से ओडिशा भेजने वाले पार्सल को लेकर पुलिस जवाब खोजेगी। अभियुक्तों से आतंकवाद निरोधक संगठन (एटीएस) और खुफिया एजेंसी से जुड़े अधिकारी भी सवाल-जवाब करेंगे। अगस्त माह में सिविल लाइंस पुलिस ने अतरसुइया स्थित जामिया हबीबिया बवकी मस्जिदे आजम मदरसा में छापेमारी नों से करते हुए नकली नोट फैक्ट्री का की भंडाफोड़ किया था।

इस दौरान मदरसा के कार्यवाहक प्रिंसिपल (मौलवी) मो. तफसीरुल आरीफीन, गिरोह के सरगना उड़ीसा के जाहिर खान उर्फ अब्दुल जाहिर, सदस्य करेली के मो. साहिद और मो. अफजल को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में सितंबर की गर्मी ने तोड़ा 40 साल का रिकॉर्ड, यूपी में 25 से मौसम बदलने के आसार

आरोपितों के कब्जे से एक लाख 30 हजार रुपये की नकली नोट (100-110 रुपये की), प्रिंटर, कटर ब्लेड़, कैंची, हरा चमकीला टेप, दो बंडल कागज, नोट काटने वाली पटरी बरामद की गई थी। इसके बाद मदरसे के कमरे की जांच में महाराष्ट्र के पूर्व आइजी एसएम मुशरिफ द्वारा लिखित किताब 'आरएसएस देश का सबसे बड़ा : आतंकवादी संगठन' भी बरामद की गई थी।

इसे भी पढ़ें-घर के दरवाजे पर खेल रहा था मासूम, सिरफिरे ने ईंट मारकर उतारा मौत के घाट