Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी-उत्तराखंड बॉर्डर के पास ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश, लोको पायलट की सूझबूझ से टला हादसा

उत्तर प्रदेश में एक बड़ा रेल हादसा टल गया। उत्तराखंड की सीमा के पास बुधवार रात ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश रची गई। ट्रैक पर लोहे का खंभा रख दिया गया था। हालांकि नैनी जन शताब्दी ट्रेन के लोको पायलट ने उसे देख लिया और ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोक दी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 19 Sep 2024 11:13 AM (IST)
Hero Image
रेलवे ट्रैक पर रखा गया लोहे का खंभा

जागरण संवाददाता, रामपुर। उत्तराखंड की सीमा के पास बुधवार रात ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश की गई। ट्रैक पर लोहे का खंभा रख दिया। हालांकि वहां से गुजर रही नैनी जन शताब्दी ट्रेन के लोको पायलट ने समय पर उसे देख लिया और ट्रेन को रोक दिया। इससे रेलवे संपत्ति काे कोई नुकसान या जनहानि होने से बच गई।

घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस अधीक्षक रेलवे आशुतोष शुक्ला और पुलिस अधीक्षक रामपुर विद्यासागर मिश्र समेत जीआरपी और आरपीएफ थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई। माना जा रहा है कि अराजक तत्वों ने ट्रेन को बेपटरी करने के इरादे से ऐसा किया है। हालांकि अभी तक इस मामले में कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। घटना बुधवार रात करीब 10 बजे की है।

देहरादून से काठगोदाम जा रही नैनी जन शताब्दी जिले की बिलासपुर तहसील के रेलवे स्टेशन से निकली। उत्तराखंड के रुद्रपुर स्टेशन से दो किलोमीटर पहले आउटर पर होम सिग्नल होने के कारण ट्रेन की गति धीमी हो गई थी। इस दौरान ट्रेन की लाइट की रोशनी में लोको पायलट को रेलवे ट्रैक के बीच में लोहे का खंभा नजर आया।

लोको पायलट ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक

पायलट ने तुरंत ब्रेक लगाकर ट्रेन को पहले ही रोक लिया। इसके बाद पोल हटाकर ट्रेन को रुद्रपुर स्टेशन ले आया। घटना की जानकारी रुद्रपुर स्टेशन मास्टर काे दी। वहां से मेमो रुद्रपुर और रामपुर जीआरपी को भेजा गया। इससे रुद्रपुर से लेकर मुरादाबाद तक अधिकारियों में हड़कंप मच गया।

रात में ही रेलवे और स्थानीय पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। मुरादाबाद से एसपी रेलवे आशुतोष शुक्ला, सीओ रेलवे अनिल कुमार वर्मा, रामपुर जीआरपी थाना प्रभारी मुकेश कुमार आदि पहुंच गए।

एसपी रामपुर विद्यासागर मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक अतुल कुमार श्रीवास्तव, सीओ बिलासपुर रवि खोखर, रुद्र-बिलास चौकी प्रभारी अमित कुमार भी आ गए। घटनास्थल का निरीक्षण किया।

पुलिस अधीक्षक विद्यासागर मिश्र ने बताया कि घटनास्थल पर ही रेलवे में इस्तेमाल होने वाला लोहे का पुराना पोल ट्रे के किनारे रखा था, जिसे अराजक तत्वों ने रेलवे ट्रैक के बीच में रख दिया था। इसे जानबूझकर रखा जाना प्रतीत हो रहा है। रेलवे पुलिस उसकी जांच कर रही है।

इसे भी पढ़ें: Vande Bharat: 23 से चलेगी भगवा रंग की आगरा-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस, इन स्टेशनों पर होगा स्टॉपेज