Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: गंगा एक्सप्रेस किनारे 101 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण करेगी सरकार, सर्किल रेट का चार गुना मिलेगा मुआवजा

गंगा एक्सप्रेस तथा हवाई पट्टी निर्माण के साथ ही जलालाबाद रोड तथा गंगा एक्सप्रेस के मिलान स्थल गुलड़िया गांव के पास औद्योगिक गलियारा (इंडस्ट्रियल कारिडोर) को विकसित किए जाने के प्रयास शुरू हो गए हैं। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपिडा) ने इसकी बागडोर संभाली है। गुलड़ियां गांव के 217 गाटा की लगभग 101 हेक्टेयर भूमि को अधिग्रहण किए जाने की प्रकिया भी शुरू हो गई है।

By Ambuj Kumar MishraEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Mon, 11 Dec 2023 03:45 PM (IST)
Hero Image
गंगा एक्सप्रेस किनारे 101 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण करेगी सरकार, सर्किल रेट का चार गुना मिलेगा मुआवजा

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर। गंगा एक्सप्रेस तथा हवाई पट्टी निर्माण के साथ ही जलालाबाद रोड तथा गंगा एक्सप्रेस के मिलान स्थल गुलड़िया गांव के पास औद्योगिक गलियारा (इंडस्ट्रियल कारिडोर) को विकसित किए जाने के प्रयास शुरू हो गए हैं। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपिडा) ने इसकी बागडोर संभाली है।

गुलड़ियां गांव के 217 गाटा की लगभग 101 हेक्टेयर भूमि को अधिग्रहण किए जाने की प्रकिया भी शुरू हो गई है। जनपद के विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी (एसएलएओ) व डीएम उमेश प्रताप सिंह की ओर से भूमि अधिग्रहण के लिए कृषकों को सार्वजनिक नोटिस भी जारी कर दिए गए हैं।

मार्च तक पूरी हो जाएगी भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया

औद्योगिक गलियारा के लिए गुलड़िया गांव में भूमि सुरक्षित की गई है। मार्च तक भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया से लगभग एक हजार कृषकों को सर्किल रेट से चार गुना मुआवजा मिलेगा।

संजय पांडेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने बताया कि गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य प्रगति पर है। प्रशासन की ओर से कार्यदायी संस्था की हर संभव मदद की जा रही है। यूपिडा की ओर से गुलडिया गांव के पास औद्योगिक गलियारा विकसित करने का प्रस्ताव किया गया है।

इसे भी पढ़ें: हाईटेक शहर के रूप में विकसित हो रही रामनगरी अयोध्या, चल रही 178 परियोजनाएं; खर्ज होंगे 30 हजार करोड़