Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: बिजली विभाग के अधिकारियों के अवकाश निरस्त, लापरवाही बरतने पर अवर अभियंता समेत आठ कर्मचारी हटाए

Shahjahanpur UPPCL News Update नदियों का जलस्तर बढ़ने की वजह से अधीक्षण अभियंता ने बैठक बुलाकर सभी को निर्देश दिए हैं कि छुट्टी नहीं ली जाए। खंभे व तार टूटने से शहर के अब्दुल्लागंज उपकेंद्र की 30 घंटे तक आपूर्ति ठप रही और उपभोक्ताओं ने सड़क पर जाम लगा दिया था। जिन्हें निलंबित किया है उप पर उपभोक्ताओं की काल भी रिसीव न करने का आरोप लगा है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 15 Sep 2024 02:38 PM (IST)
Hero Image
Shahjahanpur News: अधीक्षण अभियंता की कार्रवाई से मची खलबली।

जागरण संवाददाता शाहजहांपुर। नदियों का जलस्तर बढ़ने की संभावना को देखते हुए बिजली विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों के अवकाश निरस्त कर दिए गए। बिना अनुमति मुख्यालय छोड़ने वालों पर कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

अधीक्षण अभियंता जेपी वर्मा ने शनिवार दोपहर में सभी अधिशासी अभियंता व अभियंताओं के साथ अपने कार्यालय में बैठक की। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह तक विशेष परिस्थितियों में ही अवकाश दिए जाएंगे। कोई भी अधिकारी कर्मचारी बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ेगा।

अपने−अपने क्षेत्रों में सक्रिय रहें

जेपी शर्मा ने कहा, कि नदियों का जलस्तर फिर बढ़ने की संभावना है। ऐसे में सभी अवर अभियंता अपने-अपने क्षेत्र में सक्रिय रहे। फाल्ट होने पर उन्हें बिना देरी के ठीक कराए ताकि उपभोक्ताओं को परेशान न होना पड़े। उन्होंने कहा कि जो तार व खंभे जर्जर है उन्हें भी जल्द बदलवाया जाए ताकि किसी तरह हादसा न हो। उन्होंने कहा कि हर कालबको रिसीव करें। यदि किसी व्यस्तता की वजह से रिसीव नही कर पा रहे तो बाद में संपर्क करें।

30 घंटे में पटरी पर पहुंची बिजली व्यवस्था

तेज हवा व वर्षा में ठप हुई बिजली व्यवस्था को पटरी पर लाने में 30 घंटे का समय लग गया। इस बीच अवर अभियंता से लेकर अन्य कर्मचारियों ने उपभोक्ताओं के काल तक रिसीव नही किए। जिस पर उपभोक्ताओं ने सड़क पर जाम भी लगा दिया था। अधीक्षण अभियंता ने इसे बड़ी लापरवाही मानते हुए अवर अभियंता समेत आठ कर्मचारियों को हटा दिया। साथ ही एक सप्ताह तक तक मुख्यालय छोड़ने पर भी रोक लगा दी।

दो दिन बारिश से पड़ा असर

जिले में दो दिन तेज हवा व वर्षा से सबसे बड़ा असर बिजली आपूर्ति पर पड़ा था। शहर के अब्दुल्लागंज उपकेंद्र की आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई थी। यहां 15 खंभों की लाइन टूट गई थी जिस वजह से फाल्ट ठीक करने में करीब 30 घंटे का समय लग गया। शुक्रवार शाम को बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं ने राजघाट चौकी के सामने जाम लगा दिया था। उपभोक्ताओं ने आरोप लगाया था कि अवर अभियंता से लेकर उपकेंद्र का कोई भी कर्मचारी काल तक रिसीव नही कर रहा था। नगर मजिस्ट्रेट प्रवेंद्र सिंह के समझाने पर हंगामा बंद हुआ था।

ये भी पढ़ेंः अलीगढ़ बिजली विभाग में घाेटाले में सात अभियंता निलंबित; लग गए घटिया पोल और केबल, अफसर बन रहे मूक

ये भी पढ़ेंः शाहजहां के मकबरे तक पहुंचा पानी: भारी बरसात के बाद ताजमहल के कलश में लगी जंग से टपकी थीं मुख्य गुंबद के अंदर बूंदें

सात कर्मचारियों को उपकेंद्र से हटाया

अधीक्षण अभियंता जेपी वर्मा ने इसे गंभीरता से लिया। उन्होंने इसे कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही माना। अवर अभियंता ब्रजेश निषाद व आउटसोर्सिंग के सात कर्मचारियों को उपकेंद्र से हटा दिया। मीटर विभाग के अवर अभियंता राजेश सैनी को वहां भेजा गया। जबकि ब्रजेश को मीटर विभाग में तैनात किया। जिन कर्मचारियों को हटाया गया उनमें वीरपाल, मनोज श्रीवास्तव, रवींद्र, शिवपाल, विवेक, सुभाष चंद्र को अब्दुल्लागंज से हटाया। जबकि एक अन्य प्रकरण में बहादुरगंज के कर्मचारी को भी हटाया गया।

फाल्ट ठीक करने में अवर अभियंता व कर्मचारियों की लापरवाही रही। काल रिसीव न करने की भी शिकायतें मिल रहीं थीं।लापरवाही किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की। जेपी वर्मा, अधीक्षण अभियंता