Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: शाहजहांपुर में तेजी से बदला मौसम का मिजाज, भीषण गर्मी के बाद हुई झमाझम बारिश

Weather Update Shahjahanpur Rainfall News एक से दो सप्ताह के बीच में मानसून उत्तर प्रदेश से विदा होने वाला है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र निर्मित होने पर यूपी में मौसम का मिजाज बदल रहा है। शाहजहांपुर में सुबह बादल छाए और जमकर बरसे। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 24 घंटे मौसम मेहरबान रहेगा और उमस से राहत मिलेगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 25 Sep 2024 12:20 PM (IST)
Hero Image
Weather Update: शाहजहांपुर में बारिश के दौरान पानी से निकलते वाहन। जागरण

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर। Weather Update: दो दिन की उमस भरी गर्मी के बाद बुधवार को आसमान में छाए बादल झमाझम बरसे। इससे मौसम खुशगवार हो गया है। धान, गन्ना समेत खरीफ की फसलों को विशेष फायदा पहुंचा है।

बुधवार को सुबह से ही आसमान में बादल घिर आए। 11 बजे बाद वर्षा शुरू हो गई। इससे तापमान में गिरावट दर्ज हुई और मौसम खुशगवार हो गया। वर्षा से धान, गन्ना, दलहन, ज्वार, बाजरा समेत फसलों को विशेष फायदा पहुंचा है।

आज और कल भी मौसम रहेगा मेहरबान

राज्य कृषि मौसम केंद्र के प्रभारी डा. अतुल सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से रुहेलखंड समेत पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के अनुकूल परिस्थितियां बन गई है। उन्होंने बताया इस बार गुरुवार को वर्षा के अनुकूल परिस्थितियां बनी रहेगी।

शाहजहांपुर में बारिश के बीच निकलते वाहन।

विदा होने से पहले बरस रहा मानसून

मानसून की विदाई अब बस दो सप्ताह के अंदर होने वाली है। विदा होने से पहले एक बार फिर से यूपी में मानसून ने वापसी की है। इस बार 25 सितम्बर से 27 सितम्बर तक यूपी के कई जिलों में गरज/चमक के साथ हल्की से जोरदार बारिश की संभावनाए व्यक्त की गई हैं।

दो दिन चरम पर रहा था तापमान

15 अगस्त से अब तक मात्र दो दिन तक अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचा, शेष दिनों में इससे कम रहा। सोमवार को जनपद में अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस तथा मंगलवार को 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक था।इससे वर्षा के अनुकूल परिस्थितियां बनी और बुधवार को झमाझम वर्षा हुई। 

ये भी पढ़ेंः Weather Update: उत्तराखंड में मौसम का बदला मिजाज, आज घनघोर बारिश का येलो अलर्ट जारी

ये भी पढ़ेंः Weather Update: पूर्वी UP में बदला मौसम, आज गरज/चमक के साथ बारिश; जाने से पहले फिर तेज होगी मानसून की रफ्तार

किसान हुए बारिश से खुश

बारिश के कारण धान और गन्ना की फसल करने वाले किसानों के चेहरे खिल गए हैं। इन दोनों फसलों की पैदावार जनपद में बड़े स्तर पर होती है। पिछले कुछ दिनों से सूरज की तपिश के कारण खेतों में ट्यूबवेल से लोग सिंचाई करने में जुट गए थे।