Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Joshimath Crisis: भूधंसाव से बदरीनाथ हाइवे प्रभावित, BRO बनाएगा 12 KM लंबी सड़क; नए साल तक हो जाएगी रेडी

Joshimath Crisis बदरीनाथ हाइवे जगह जगह क्षतिग्रस्त है। बीआरओ इस सड़क की मरम्मत के लिए दो चरणों में डामरीकरण व चौड़ीकरण का कार्य शुरु कर रहा है। प्रथम चरण में मारवाड़ी से पेट्रोल पंप तक 12 किमी क्षेत्र में सड़क चौड़ीकरण के साथ ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर बनाकर डामरीकरण का कार्य किया जाना है। इसके लिए बीआरओ ने प्राइवेट फर्म को कार्य सौंपा है।

By Devendra rawatEdited By: Prince SharmaUpdated: Wed, 06 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
शहर से बाहर सड़क चौडीकरण व डामरीकरण कार्य किया जाएगा।

संवाद सहयोगी,गोपेश्वर। आपदा प्रभावित जोशीमठ में भूंधसाव से बदरीनाथ हाइवे जगह जगह क्षतिग्रस्त है। बीआरओ इस सड़क की मरम्मत के लिए दो चरणों में डामरीकरण व चौड़ीकरण का कार्य शुरु कर रहा है। खास बात तो यह है कि नगर क्षेत्र में वर्तमान स्थिति में जो सड़क है उसी को डामरीकरण किया जाएगा। जबकि शहर से बाहर सड़क चौडीकरण व डामरीकरण कार्य किया जाएगा। जिसमें पानी निकासी के लिए विशेष डेनेज सिस्टम पर ध्यान दिया जाएगा।

यात्रा सीजन के दौरान जोशीमठ नगर में संकरी सड़क व भूंधसाव से क्षतिग्रस्त सड़क से जाम की स्थिति रही। जिससे यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सीमा सड़क संगठन ने भूधंसाव प्रभावित जोशीमठ नगर क्षेत्र में दो चरणों में कार्य योजना बनाई गई है।

12 किमी क्षेत्र की सड़कों को किया जाना है चौड़ीकरण

प्रथम चरण में मारवाड़ी से पेट्रोल पंप तक 12 किमी क्षेत्र में सड़क चौड़ीकरण के साथ ड्रेनेज सिस्टम को बेहतर बनाकर डामरीकरण का कार्य किया जाना है। इसके लिए बीआरओ ने प्राइवेट फर्म को कार्य सौंपा है। जिसने जेपी कालोनी के पास से चिनार गांव के नीचे चौड़ीकरण का काम शुरू हो गया है। इसके अलावा जोशीमठ नगर क्षेत्र में चौड़ीकरण किए बगैर ही वर्तमान सड़क को ही डामरीकरण किया जाना है। नगर में संकरी सड़क को चौड़ीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण की दिक्कतें हैं। ऐसे में बीआरओ चौड़ीकरण, नाली निर्माण,डामरीकरण करेगा। बीआरओ की रणनीति है कि शीतकाल में ही कार्य को तेजी से पूरा किया जाए ताकि 2024 में यात्रा सीजन के दौरान हाइवे को लेकर दिक्कतें न हों।

क्या कहते हैं अधिकारी

आपदा से जोशीमठ से मारवाड़ी तक हाइवे भूंधसाव की जद्द में जिसे अस्थाई रुप से पेच वर्क कर हाइवे को सुचारु रखा गया था अब ऑल वेदर रोड के तहत इस हाइवे के डामरीकरण , चौड़ीकरण , नाली निर्माण , पानी निकासी की कार्ययोजना बनाई गई है। जिसके तहत मारवाड़ी से पेट्रोल पंप तक चौडीकरण व डामरीकरण तथा नगर क्षेत्र में वर्तमान सड़क का डामरीकरण व नाली निर्माण की कार्ययोजना अमल में लाई जा रही है। कहा कि जल संस्थान को सड़क किनारे लगाए गए पेयजल लाइनों को हटाने के लिए नोटिस दिया गया है। तथा चौड़ीकरण का कार्य भी शुरु कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- UP Govt Holiday List: सरकारी कर्मचारियों के लिए साल 2024 का अवकाश कैलेंडर जारी, एक साथ मिलेंगी इतनी छुट्टियां

यह भी पढ़ें- Assembly Election Results 2023: शहरों में और मजबूत हुई भाजपा, गांवों में बढ़ा जनाधार