Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्‍तराखंड में फिर बदला मौसम का मिजाज, भारी बारिश की चेतावनी

सूबे में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। देहरादून समेत अन्‍य जिलें में रुक रुककर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दी है।

By Sunil NegiEdited By: Updated: Fri, 24 Aug 2018 09:25 AM (IST)
Hero Image
उत्‍तराखंड में फिर बदला मौसम का मिजाज, भारी बारिश की चेतावनी

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। गढ़वाल से लेकर कुमाऊं में भूस्खलन से मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार और शनिवार को भी मौसम में बदलाव नहीं होने वाला। विशेषकर देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिलों में भारी से भारी बारिश की आशंका है। मौसम की चेतावनी के मद्देनजर शासन ने सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट जारी किया है। आपदा प्रबंधन से जुड़े विभागों को सजग रहने को कहा गया है।

गुरुवार सुबह देहरादून, हरिद्वार, रुड़की, नैनीताल और बागेश्वर में तेज बौछारें पड़ीं। इसके अलावा पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन के कारण 80 से ज्यादा सड़कों पर मलबा आया हुआ है। बदरीनाथ के निकट लामबगड़ में सुबह से राष्ट्रीय राजमार्ग भी बंद है। चमोली की जिलाधिकारी स्वाति भदौरिया ने बताया कि हाईवे पर मलबा हटाने का कार्य जारी है, उन्होंने उम्मीद जताई कि देर शाम तक यातायात बहाल कर लिया जाएगा। उत्तरकाशी में भी गंगोत्री बाइपास मार्ग पर पहाड़ी दरकने के कारण वाहनों को शहर से होकर गंगोत्री भेजा जा रहा है।

उड़ान नहीं भर पाए कैलास मानसरोवर यात्री

पिथौरागढ़ में मौसम ने एक बार फिर कैलास मानसरोवर यात्रा में बाधा खड़ी कर दी। बुधवार को हेलीकाप्टर उड़ान नहीं भर सके जिससे 12वें दल के यात्री गुंजी में ही फंसे रहे। 13वें दल के यात्री तकलाकोट पहुंच गए है। 14वें दल के यात्रियों का बुधवार को गुंजी में स्वास्थ परीक्षण हुआ। आइटीबीपी के मुताबिक सभी दलों के यात्री सकुशल हैं।

शारदा नदी का जलस्‍तर बढ़ा

पहाडों और मैदानी क्षेत्रों में हो रही बारिश से बनबसा में शारदा नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। इससे बैराज का गेट बंद कर आवाजाही पर रोक लगा दी है।

सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश के एसडीओ बृजेश मौर्या ने बताया कि सुबह शारदा का जलस्तर एक लाख 18 हजार क्यूसेक पहुंचने से बैराज का गेट बंद कर आवाजाही पर रोक लगा दी है। उन्होंने बताया कि शारदा नदी का जलस्तर घटने के बाद बैराज गेट खोलकर आवाजाही शुरू कर दी जायेगी।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में नदी नाले उफान पर, भूस्‍खलन से कई मार्ग अभी हैं बंद

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में आफत की बारिश, नदी-नालों में उफान; दो लोगों की मौत