Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान में उत्तराखंड के 128 गांव शामिल, बदलेगी इन जनजाति बहुल गांवों की तस्वीर

प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान के तहत उत्तराखंड के 128 जनजातीय गांवों का चयन किया गया है। इस अभियान का उद्देश्य इन गांवों में बुनियादी सुविधाओं का विकास आर्थिक सशक्तिकरण अच्छी शिक्षा और स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देना है। अभियान के क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार सक्रिय हो गई है और संबंधित विभागों को नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए गए हैं।

By kedar dutt Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Tue, 24 Sep 2024 08:27 PM (IST)
Hero Image
मुख्य सचिव ने अभियान के क्रियान्वयन को इन विभागों को नोडल अधिकारी नामित करने को कहा। जागरण

राज्य ब्यूरो, जागरण, देहराूदन: उत्तराखंड के जनजाति बहुल गांवों की अब तस्वीर बदलने जा रही है। प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान में राज्य के सात जिलों के 128 गांव चयनित किए गए हैं। 17 विभाग इन गांवों को सरसब्ज बनाने में जुटेंगे। अभियान के क्रियान्वयन के दृष्टिगत अब राज्य सरकार सक्रिय हो गई है।

इसी कड़ी में मुख्य सचिव ने संबंधित विभागों को अविलंब अपने नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिलाधिकारियों से कहा है कि वे जनजाति बहुल गांवों में शिविर लगाकर वहां के व्यक्तियों को जनजाति प्रमाणपत्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

पीएम जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान की शुरुआत दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इस कड़ी में इसी दिन मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय वृहद कार्यक्रम होगा, जबकि अभियान में चयनित गांवों में भी कार्यक्रम का आयोजन जिलाधिकारी सुनिश्चित कराएंगे।

अभियान के क्रियान्वयन के दृष्टिगत मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने मंगलवार को सचिवालय में आयोजित बैठक में समीक्षा की। उन्होंने 17 विभागों को अपने नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश देते हुए कहा कि ये सभी 27 सितंबर को केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय की ओर से आयेाजित मंथन शिविर में भागीदारी करेंगे। इससे पहले इन विभागों को अपनी कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निदेश भी उन्होंने दिए।

मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों के साथ ही संबंधित विभागों को चयनित गांवों में शिविर लगाकर पीएम उज्ज्वला योजना, जल जीवन मिशन, विद्युतीकरण जैसी योजनाओं का शत-प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित कराने को कहा।

उन्होंने कहा कि अभियान का उद्देश्य जनजातीय समुदायों की सामाजिक, आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। इसके तहत बुनियादी सुविधाओं का विकास, आर्थिक सशक्तीकरण, अच्छी शिक्षा व स्वस्थ जीवन को प्रोत्साहित किया जाना है। बैठक में सचिव सचिन कुर्वे, डा बीवीआरसी पुरुषोत्तम, अपर सचिव डा नीरज खैरवाल, सी रविशंकर समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

राज्य में जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान में चयनित गांव

जिला
संख्या
ऊधम सिंह नगर 68
देहरादून 41
बागेश्वर 08
हरिद्वार 05
पिथौरागढ़ 03
उत्तरकाशी 02
चमोली 01