Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand: आज बंद होंगे केदार रुद्रनाथ धाम के कपाट, अब गोपीनाथ मंदिर में दर्शन देंगे भगवान

चतुर्थ रुद्रनाथ धाम के कपाट बुधवार सुबह शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। कपाटबंद होने के बाद मोली खर्क के लिए बाबा की उत्सव डोलीप्रस्थान करेगी। चमोली जिले में समुद्रतल से 11808 फीट की ऊंचाई पर स्थित चतुर्थ केदार रुद्रनाथ धाम की यात्रा सबसे दुर्गम मानी जाती है। यहां पहुंचने के लिए सगर गांव से 19 किमी की दूरी पैदल तय करनी पड़ती है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Wed, 18 Oct 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
आज बंद होंगे केदार रुद्रनाथ धाम के कपाट, तीर्थयात्री बर्फबारी का भी आनंद ले रहे हैं

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर। पंचकेदार में चतुर्थ रुद्रनाथ धाम के कपाट बुधवार सुबह शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही बाबा की चल विग्रह उत्सव डोली भी अपने शीतकालीन पड़ाव गोपीनाथ मंदिर गोपेश्वर के लिए प्रस्थान कर जाएगी। अगले छह माह बाबा यहीं अपने भक्तों को दर्शन देंगे।

चतुर्थ केदार रुद्रनाथ धाम की यात्रा सबसे दुर्गम मानी जाती है

चमोली जिले में समुद्रतल से 11808 फीट की ऊंचाई पर स्थित चतुर्थ केदार रुद्रनाथ धाम की यात्रा सबसे दुर्गम मानी जाती है। यहां पहुंचने के लिए सगर गांव से 19 किमी की दूरी पैदल तय करनी पड़ती है। सगर जिला मुख्यालय गोपेश्वर से तीन किमी की दूरी पर है।

शीतकालीन गद्दी स्थल गोपीनाथ मंदिर पहुंचेगी

रुद्रनाथ धाम के पुजारी पं.जनार्द्धन तिवारी ने बताया कि सुबह कपाट बंद होने के बाद बाबा की उत्सव डोली यात्रा रात्रि विश्राम के लिए मोली खर्क के लिए प्रस्थान करेगी। 19 अक्टूबर को डोली सगर गांव होते हुए गंगोल गांव और 20 अक्टूबर को शीतकालीन गद्दी स्थल गोपीनाथ मंदिर पहुंचेगी। बताया कि सोमवार शाम हुई बर्फबारी के कारण रुद्रनाथ धाम में ठंड काफी बढ़ गई है और तीर्थयात्री बर्फबारी का भी आनंद ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें- मानसखंड के मंदिरों के साथ संवरेंगे आसपास के स्थल, 30 करोड़ के कार्यों का हो चुका शिलान्यास