Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विश्‍व फोटोग्राफी दिवस पर देखिए देहरादून और हरिद्वार की कुछ खास तस्‍वीरें

एक फोटो में वह क्षमता होती है कि वह किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकती है। एक फोटो हजार शब्‍दों के बराबार होती है। आइए आपको को हम देहरादून और हरिद्वार की कुछ ऐसी ही खास तस्‍वीरों से रूबरू कराते हैं।

By Sunil NegiEdited By: Updated: Thu, 19 Aug 2021 05:15 PM (IST)
Hero Image
देहरादून के पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में रणकौशल और कमांडो गतिविधियों का प्रदर्शन किया।

जागरण संवाददाता देहरादून। आज के दिन यानी 19 अगस्‍त विश्‍व फोटोग्राफी दिवस के रूप में मनाया जाता है। कहते हैं एक फोटो हजार शब्‍द के बराबर होती है। फोटो की भाषा हर किसी के लिए एक ही होती है, चाहे वह दुनिया के किसी भी कोने में रहता हो। फोटो में सारे रस होते हैं। विश्‍व फोटोग्राफी दिवस पर हम आपके लिए देहरादून और हरिद्वार की कुछ ऐसी ही बेहतरीन फोटो लेकर आए हैं।

यह फोटो 11 अप्रैल 2021 की है। संध्‍या आरती के दौरान हरिद्वार में हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। इस दौरान श्रद्धालुओं को प्रशासन की ओर से कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन करने की शपथ दिलाई गई। यह फोटो दैनिक जागरण देहरादून के फोटो जर्नलिस्ट राजेश बड़थ्वाल ने अपने कैमरे में कैद की।

यह फोटो 11 मार्च 2021 की है। हरिद्वार में 11 मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर ईश्‍वर में अगाध आस्‍था के साथ ही देशभक्ति का भी नजारा दिखा। हाथ में तिरंगा लेकर निरंजनी अखाड़े के संतों ने हरकी पैड़ी पर गंगा में डुबकी लगाई। पुण्‍य स्‍नान के लिए दूर-दराज से श्रद्धालु भी यहां पहुंचे। यह फोटो दैनिक जागरण हरिद्वार के जर्नलिस्ट मेहताब आलम ने अपने कैमरे में कैद की।

यह फोटो 14 मार्च 2021 की है। देहरादून जीएमएस रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास पर रविवार को बच्‍चों के लिए फूलदेई कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान कार्यकर्त्‍ताओं की भीड़ होने के कारण यह बच्‍ची रोने लगी, तब उत्‍तराखंड के तत्‍कालीन मुख्यमंत्री तीरथ सिह रावत ने स्वयं बच्‍ची को गोद में उठाकर पुचकारा और मिठाई खिलाकर चुप कराया। यह फोटो दैनिक जागरण देहरादून के फोटो जर्नलिस्ट राजेश बड़थ्वाल ने अपने कैमरे में कैद की।

यह फोटो पांच अप्रैल 2021 की है। कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ भारत सरकार की मुहिम ऋषिकेश में परवान चढ़ने लगी। विशेष रूप से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के नए चरण में लोग उत्साहपूर्वक शामिल हुए। पांच अप्रैल को राजकीय चिकित्‍सालय ऋषिकेश में 666 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। यह फोटो दैनिक जागरण ऋषिकेश के जर्नलिस्ट हरीश तिवारी ने अपने कैमरे में कैद की।

यह फोटो 16 मई 2021 की। उस समय महामारी के भयावह दौर में जहां कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा था, वहीं कर्फ्यू की पाबंदियां कष्टदायक थी। किसी कार्य के चलते घर से निकलने से पहले देहरादून के तिलक रोड निवासी इस बुजुर्ग को देखकर सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह कठिन दौर को लेकर कितने गंभीर हैं। यह फोटो दैनिक जागरण देहरादून के फोटो जर्नलिस्ट अनिल डोगरा ने अपने कैमरे में कैद की।

यह फोटो 10 जून 2021 की है। देहरादून में मालदेवता गांव के ऊपर बौंठा में पहाड़ी पर उन दिनों सड़क कटिंग का कार्य चल रहा था। इसका मलबा डंपिंग जोन में न डालकर पहाड़ी पर ही फेंका जा रहा था। नौ जून रात हुई बारिश के साथ यह मलबा मालदेवता में देहरादून-चंबा-टिहरी मार्ग पर आ गया। इससे न केवल मार्ग अवरुद्ध हो गया, बल्कि मलबा कई घर व खेतों में भी घुस गया। सड़क पर जमा मलबे से बाहर निकलने के लिए स्थानीय निवासियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान मलबे से बाहर निकल रहा एक युवक। यह फोटो दैनिक जागरण देहरादून के फोटो जर्नलिस्ट राजेश बड़थ्वाल ने अपने कैमरे में कैद की।

यह फोटो 24 फरवरी 2021 की। ट्रेनिंग के बाद तैयार महिला कमांडो ने देहरादून के पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में रणकौशल और कमांडो गतिविधियों का प्रदर्शन किया। महज 12 दिन के प्रशिक्षण से पारंगत बनीं 22 महिला कमांडो ने आग के गोलों के बीच से गुजर कर हैरतंगेज प्रदर्शन किया। यह फोटो दैनिक जागरण देहरादून के फोटो जर्नलिस्ट राजेश बड़थ्वाल ने अपने कैमरे में कैद की।

यह भी पढ़ें:-यहां एक दंपती औलाद की तरह पाल रहा हिरन का बच्चा, उसका नाम रखा जूली