Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Weather: उत्तरकाशी में आफत की बरसात, गंगनानी में वर्षा से भारी नुकसान; मौसम विभाग का अलर्ट जारी

करीब सवा तीन बजे जिला आपदा प्रबंधन ने अलगे तीन घंटे जनपद में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है। जगह-जगह आकाशीय बिजली चमकने के साथ उत्तरकाशी जिला मुख्यालय में भी वर्षा लगातार जारी है। कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय गंगनानी की वार्डन सरोजनी ने कहा कि बहुत अधिक वर्षा हो रही है। आवासीय विद्यालय के परिसर में पानी भर रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Sat, 22 Jul 2023 04:25 AM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Weather: उत्तरकाशी में आफत की बरसात, गंगनानी में वर्षा से भारी नुकसान; मौसम विभाग का अलर्ट जारी

उत्तरकाशी, जागरण संवाददाता। Uttarakhand Weather: सीमांत जनपद उत्तरकाशी में रात करीब दो बजे से भारी वर्षा जारी है। बडकोट के निकट राजतर गंगनानी क्षेत्र में वर्षा से नुकसान होना बताया जा रहा है। रात का समय होने और बिजली न होने के कारण अभी नुकसान का आंकलन नहीं है। भले अभी कोई जनहानि की सूचना नहीं है।

वहीं करीब सवा तीन बजे जिला आपदा प्रबंधन ने अलगे तीन घंटे जनपद में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है। जगह-जगह आकाशीय बिजली चमकने के साथ उत्तरकाशी जिला मुख्यालय में भी वर्षा लगातार जारी है। गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग धरासू बैंड, बंदरकोट के पास अवरुद्ध हो गया है। जबकि यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग शुक्रवार से ही धरासू बैंड और कल्याणी के बीच भारी भूस्खलन होने के कारण अवरुद्ध है।

भारी वर्षा होने के कारण गदेरा ऊफान पर

पुरोला क्षेत्र के छाड़ा गदेरे में भारी वर्षा होने के कारण गदेरा ऊफान पर है। धान के खेतों में भी भूस्खलन हुआ है तथा तूफान का मलबा घुसा है। वर्षा से खेत, रास्ते और सड़क को नुकसान होने की सूचना है। भूस्खलन और भू कटाव के कारण छाड़ा के निकट आवासीय बस्ती को भी खतरा पैदा हो गया है।

कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय गंगनानी की वार्डन सरोजनी ने कहा कि बहुत अधिक वर्षा हो रही है। आवासीय विद्यालय के परिसर में पानी भर रहा है। जिसके कारण सारे बच्चे घबराए हुए हैं। किसी तरह से एसडीआरएफ के जवान आवासीय विद्यालय तक पहुंचे तथा सभी को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। भारी वर्षा के कारण बिजली आपूर्ति भी ठप है। राजतार में रहने वाले दो परिवारों के घरों के बीच एक नाला ऊफान पर है। राजतर के पास एक कैंप साइड में दो से अधिक टेंट बहने की सूचना है। भले ही इन टेंटों में कोइ्र भी व्यक्ति नहीं था।

बडकोट, गंगनानी, राजतर, नंदगांव क्षेत्र में ग्रामीण और स्थानीय निवासी भय के कारण जागे हुए हैं। वर्षा इतनी अधिक हो रही है तथा जगह-जगह पत्थर व मलबा आने के कारण उपजिलाधिकारी राजतर नहीं पहुंच पाए हैं। जिला आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम की ओर से जानकारी दी गइ्र है कि राजतर गंगनानी में नंदगांव की ओर से आने वाले बरसाती गदेरे में ऊफान आया है। जिसके कारण सड़क पर मलबा आ गया है। एसडीआरएफ की टीम कस्तुरबागांधी आवासीय विद्यालय में निरीक्षण के लिए जा चुकी। अभी जान माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।