Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Tourism: हेलीकॉप्टर से आदि कैलास व ओम पर्वत पर कर सकेंगे यात्रा, कितना होगा खर्च

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद और कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) की ओर से आदि कैलास और ऊं पर्वत की यात्रा हेलीकॉप्टर से कराने की तैयारी अंतिम चरण में है। चार दिवसीय इस यात्रा पर प्रति यात्री करीब 70-75 हजार खर्च होंगे। भारत सरकार की ओर से पहली बार इस यात्रा में जाने के लिए 60 श्रद्धालुओं को अनुमति प्रदान की गई है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Fri, 20 Sep 2024 10:55 AM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Tourism: आदि कैलाश का विहंगम दृश्य। जागरण

 किशोर जोशी, जागरण नैनीताल। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद व कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) की ओर से आदि कैलास व ऊं पर्वत यात्रा की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई हैं। पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत हेलीकाप्टर से हो रही यात्रा के लिए हेली कंपनियों का चयन शुक्रवार को होना है।

चार दिनी इस यात्रा पर प्रति यात्री करीब 70-75 हजार खर्च होंगे। भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) तथा सेना श्रद्धालुओं को चीन सीमा पर आदि कैलास व ऊं पर्वत के दर्शन कराएगी। भारत सरकार की ओर से पहली बार इस यात्रा में जाने के लिए 60 श्रद्धालुओं को अनुमति प्रदान की है।

25 सितंबर से यह यात्रा शुरू होने की उम्मीद है। यात्रा में 55 साल से अधिक आयु के लोग नहीं जा सकेंगे। अक्टूबर 2023 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आदि कैलास यात्रा के बाद पिथौरागढ़ जिले के उच्च हिमालयी क्षेत्र में पर्यटन बढ़ा है।

इसे भी पढ़ें- विधायकों को अब मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन-भत्ता और कैशलेस इलाज, विधेयक को मिली मंजूरी

इस साल अब तक 20 हजार से अधिक यात्रा परमिट जारी हो चुके हैं। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने हेलीकाप्टर से यात्रा की योजना बनाई। सरकार से अनुमति मिलने के बाद यात्रा कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

केएमवीएन के जीएम विजय नाथ शुक्ल ने बताया कि यात्रा के लिए निगम की वेबसाइट तथा निगम के देशभर में संचालित जनसंपर्क कार्यालयों में मैनुअल बुकिंग भी की जा रही है। यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था निगम की ओर से होगी। यात्रियों को एक दिन पहले पिथौरागढ़ पहुंचना होगा। चार दिवसीय यात्रा के हर दल में 15 श्रद्धालु शामिल होंगे।

इसे भी पढ़ें-देवभूम‍ि में दंगाइयों की अब खैर नहीं! संपत्ति‍ के नुकसान की एक-एक पाई वसूलेगी धामी सरकार